शायद आप नहीं जानते होंगे चॉकलेट खाने के ये फायदे

शायद आप नहीं जानते होंगे चॉकलेट खाने के ये फायदे

चॉकलेट तो हर किसी को पसन्द होती है। चॉकलेट किसे पसंद नहीं होती है। बड़ो से लेकर बच्चे तक चॉक्लेट के दीवाने होते है। लेकिन कम ही लोगो को पता है कि चॉकलेट खाने से कई स्वास्थ्य सम्बन्धी लाभ भी होते है। जिनमे से कुछ के बारे में हम आपको बताने जा रहे है।

चॉकलेट के फायदे:

# चॉकलेट खाने से तनाव दूर होने के साथ ही मूड भी बूस्ट होता है।

# चॉकलेट रक्त चाप को धीमा करता है। जिससे हृदय सम्बन्धी बिमारियों की संभावनाए काफी कम हो जाती है।

# रोजाना दो कप चॉकलेट का सेवन करने से दिमाग स्वास्थ्य रहता है। साथ ही सोचने की शक्ति भी बढ़ती है।

# चॉक्लेट का सेवन सेक्स सम्बन्धो में भी काफी लाभदायक रहता है। यह बेड परफॉरमेंस बढ़ाने के साथ ही सेक्स इच्छा में भी वृद्धि लाता है।


लौंग के ज्यादा सेवन से भी हो सकती है एलर्जी

लौंग के ज्यादा सेवन से भी हो सकती है एलर्जी

शरीर की कई बिमारियों का इलाज तो हमारे किचन में ही रहता है बस थोड़ा ध्यान देने की जरूरत होती है। लौंग बहुत आम मसाला हैं जिसका आम तौर पर खाना पकाने के लिए उपयोग किया जाता है। परंपरागत रूप से कई बीमारियों के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन ज्यादा लौंग भी कुछ मामलों में हानिकारक हो सकती है।

ज्यादा लौंग खाने के नुकशान:

अगर ब्लड शुगर सामान्य स्तर से नीचे हैं, तो आपको जल्दी से लौंग के इस्तेमाल को कम करना होगा इस स्वास्थ्य की स्थिति में लौंग खाना बहुत खतरनाक है। लौंग खून में ग्लूकोज के स्तर को कम करता है।

# लौंग का ज्यादा इस्तेमाल करने से एलर्जी हो सकती है। लौंग में यूजेनॉल होता है और यह केमिकल एलर्जी का सबसे महत्वपूर्ण कारण है। लौंग की अत्यधिक मात्रा में सेवन से चकत्ते, सूजन, और पित्ती हो जाते हैं।

# लौंग का बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने से लंबे समय तक खून बह सकता है। लौंग खून को पतला कर देता है इस वजह से ब्लीडिंग हो सकती है।