लड़कियां जान लें सोने के सही तरीके वरना हो सकती है ये दिक्क्तें

लड़कियां जान लें सोने के सही तरीके वरना हो सकती है ये दिक्क्तें

स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी नींद का होना बहुत ज़रूरी होता है,पर क्या आप जानते है की सोने का तरीका भी आपकी सेहत पर अच्छा या बुरा असर डाल सकता है, एक तरफ जहाँ सही तरीके से सोने से आपकी सेहत बेहतर हो सकती है वहीँ दूसरी ओर गलत तरीके से सोने से आपकी अच्छी सेहत भी खराब हो सकती है।

लड़कियों के सोने के सही तरीके:

प्रेग्नेंट महिलाओं को हमेशा बाईं ओर करवट लेकर सोना चाहिए इससे उनके गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ्य अच्छा रहता है और साथ ही बायीं ओर करवट करके सोने से उनके एड़ी, हाथों और पैरों में सूजन आ सकती है। 

बायीं ओर करवट करके सोने से खाना पचने में आसानी होती है, और इससे आपके पाचन तंत्र पर ज़्यादा दबाव भी नहीं पड़ता है। 

पेट में कब्ज की समस्या रहती है उनके लिए बायीं ओर करवट करके सोना बहुत फायदेमंद होता है। ऐसा करने से कब्ज़ की समस्या से आराम मिल जाता है।

अगर आप बायीं ओर करवट करके सोते है तो इससे पेट का एसिड ऊपर की जगह नीचे की ओर ही जाता है, जिससे एसिडिटी और सीने की जलन की समस्या नहीं होती है।


थाइराइड से है परेशान तो इन चीजों से करें परहेज

थाइराइड से है परेशान तो इन चीजों से करें परहेज

थाइराइड ही एक गंभीर बीमारी है। गले में तितली के आकार की ग्लैंड्स ग्रंथी से गड़बड़ी पैदा होने से यह रोग हो जाता है। इस रोग की अनदेखी करने से अस्थमा, कोलेस्ट्रॉल,डायबिटीड के अलावा सेहत से और भी बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इलाज के साथ-साथ थाइराइड के रोगी को कुछ चीजें खाने से भी परहेज करना जरूरी है।

 इन चीजों से रहें दूर: 

आयोडीन: आयोडीन की कमी कई रोगों का कारण है लेकिन थाइराइड के रोगी को आयोडीन से भरपूर आहार खाने से परहेेज करना जरूरी है। सी फूड,नमक के अलावा आयोडीन का आहार कम खाएं।

शराब: जिन लोगों को थाइराइड की परेशानी होती है, उनको एल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे रात को नींद न आना,बेचैनी और घबराहट होने लगती है। इससे एनर्जी लेवल कम होने का खतरा भी रहता है। 

कैफीन: कैफीन यानि कॉफी,टॉफी,चॉकलेट,कोल्ड ड्रिक के अलावा कैफीन युक्त आहार खाने से परहेज करें। इससे थाइराइड के साथ-साथ सेहत से जुडी और भी परेशानी बढ़ सकती हैं। 

रेड मीट: बढ़ता वजन थाइराइड के लिए परेशानी का कारण है। रेड मीट में सेचुरेडेट फैट होता है जो वजन बढ़ाने का काम करता है। थाइराइड के रोगी को इसे खाने से दूर रहना जरूरी है। इससे जलन होने का भी डर रहता है। 

वनस्पति घी: वनस्पति घी बनाने के लिए इसमें कई तरह के पदार्थों की मिलावट की जाती हैं। जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। थाइराइड के रोगी के लिए यह हानिकारक हो सकता है। 


सर्दी जुखाम में फायदेमंद में है पीपल के पत्तों का काढ़ा       थाइराइड से है परेशान तो इन चीजों से करें परहेज       फ्लाइट में मिलने वाली चाय या कॉफी पीने से पहले जान लें ये खास बात       खड़े होकर पानी पीने से भी जन्म लेती है ये बीमारियां       दिल की बिमारियों में फायदेमंद है अदरक और पत्तागोभी       सोयाबीन के सेवन से बढ़ती है यूरिन कैसंर या इंफैक्शन की समस्या       हार्ट अटैक से बचाता है लाल मिर्च का सेवन       अगर गर्म चाय से जल गयी है जीभ तो करें ये इलाज       ब्रैस्ट कैंसर में फायदेमंद होता है लीची का सेवन       हार्ट अटैक की समस्या को दूर करती है बीयर       खाने के तुरंत बाद चाय पीने से हो सकती है शरीर में खून की कमी       जिम जाने से पहले इन चीजों का सेवन पहुँचा सकता है नुकशान       स्किन इंफेक्शन से निजात दिलाएगा प्याज का सेवन       कोरोना काल में घर बैठे-बैठे होने लगी है गैस की समस्या, तो...       यूरिन में होने वाली जलन और बवासीर के इलाज में फायदेमंद है चुकंदर       दालचीनी और शहद से ठीक हो सकती है कमर दर्द की समस्या       कभी भी फूँककर ना बुझाएं केक लगी मोमबत्तियां, जानें क्यों       क्या प्राइवेट पार्टस में इचिंग से निजात दिलाता है नमक का पानी       शरीर में ब्लड प्रैशर को कण्ट्रोल करता है काले जीरे का सेवन       खाँसी जुखाम में फायदेमंद है तुलसी का काढ़ा