नींबू स्वास्थ्य के लिए है वरदान

नींबू स्वास्थ्य के लिए है वरदान

नींबू में विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह विटामिन सी से भरपूर होता है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। रोगों से लड़ने की शरीर की क्षमता को बढ़ाता है। तो आइए जानें कि थोड़ा सा नींबू हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना अच्छा है। 

विटामिन सी से भरपूर नींबू का विभिन्न तरीकों से सेवन किया जा सकता है। इसे सलाद, चाय या पानी में मिलाकर खाएं। आप चाहें तो नींबू का अचार बनाकर खा सकते हैं। यह भोजन को पचाने में मदद करता है और शरीर को बीमारी से बचाता है।

कितना फायदेमंद?

इम्यूनिटी
लेमन को बूस्ट करना शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का एक मुख्य स्रोत है। इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इस मामले में, बीमारी होने की संभावना कम है। डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर  नींबू भूख बढ़ाने के साथ पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह पेट में सूजन, अपच, एसिडिटी आदि से भी राहत दिलाता है।

ब्लड प्रेशर  लेमन में विटामिन, पोटैशियम, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसके सेवन से रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। साथ ही सिरदर्द, चक्कर आना, घबराहट आदि से राहत मिलती है। 

किडनी स्टोन्स   नींबू का रस नियमित रूप से नमक के साथ मिलाकर पीने से गुर्दे की पथरी से बचाव होता है।