​​​​​​​जानिए, पीठ के दर्द से मुक्ति पाने के घरेलू नुस्खे

​​​​​​​जानिए, पीठ के दर्द से मुक्ति पाने के घरेलू नुस्खे

हमारे शरीर में ज्यादातर कमर और पीठ के दर्द से जुड़ी समस्याएं ही देखने को मिलती है। अगर यह जगह कमजोर हो जाए तो पूरा शरीर लड़खड़ाने से लगता है। पूरे शरीर का संतुलन बिगड़ जाता है। किसी काम को कर सकने में हम नाकाम होते है। पीठ में होने वाला दर्द हमारे लिए काफी दुखदाई होता है। जिससे हमारे सारे दैनिक कार्य भी प्रभावित होते है।

पीठ के दर्द से मुक्ति पाने के घरेलू नुस्खे:

# कसरत या व्‍यायाम: विशेषज्ञों का मानना है कि हमारे शरीर में एंडोर्फिन नामक हार्मोन होता है जब इसकी मात्रा शरीर में कम होने लगती है तो हमारे शरीर में दर्द बढ़ने लगता है, आप कसरत के साथ व्यायाम रोज करेगें को सभी दर्द से छुटकारा पा सकते है। 

# एक्‍ससाईज: पीठ के दर्द से चुटकारा पाना चाहते है तो हर तरह की एक्‍ससाईज को करने की शुरूआत करें। यह आपके शरीर को फिट रखने के साथ स्वस्थ रखने में महत्वपूर्म भूमिका निभाता है।

# हॉट एंड कोल्‍ड थेरेपी: हॉट एंड कोल्‍ड थेरेपी यह एक दर्दनिवारक थेरेपी होती है। इसे प्रक्रिया को करने के लिए सबसे पहले आप गर्म पानी से शरीर के उस हिस्से के सिकाई करे, इसके बाद ठंड़े पानी से इस तरह से करने से आपकी मसल्स में होने वाली जकड़न एठन दूर होगी एवं शरीर का रक्त संचार तेजी से प्रवाहित होने लगेगा।