मोबाइल खतरनाक बीमारियों को करता है उत्पन्न

मोबाइल खतरनाक बीमारियों को करता है उत्पन्न

जैसा की आप जानते है कि पहले के दिनों मे लोगो को फोन की जरूरत थी। लेकिन अब फोन लोगो के लिए मजबूरी बन गया है इसके बिना अब लोग रह नहीं सकते है। लेकिन क्या आप जानते है कि फोन बीमारियो की वजह भी है। आज कल के लोगो के लिए बहुत मुश्किल है फोन से दूर रहना। खूबसूरत और महंगे मोबाइल लेने की इच्छा सब को होती है। लेकिन ये फोन न केवल पर्यावरण को बल्कि हमारे स्वास्‍थ्‍य के लिए भी बहुत खतरनाक है। 

शोधक का कहना है 

शोधक का कहना है कि आकर्षक दिखने वाले मोबाइल पर्यावरण और हमारी सेहत के लिए ठीक नहीं है ये हमारे लिए खतरा साबित हो सकता हैं। शोधकर्ताओ ने इस पर एक रिपोर्ट तैयार कि जिससे पता चला है कि हैंडसेट तैयार करने के लिए जिन रसायनों और धातुओं का इस्तेमाल होता है उसके कारण पानी, हवा और मिट्टी में जहर घुल रहा है। इस धातु और रसायन के कारण घातक बीमारियों हो सकती हैं क्योंकि हैंडसेटों बनाने में जहरीले रसायनों और धातुओं का उपयोग किया जाता है। इनसे खतरनाक बीमारियां उत्पन्न होती है। 
 
मोबाइल से होता है नुकसान

मोबाइल सेटों का प्रयोग करने के बाद मोबाइल को फेंक देना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। क्या आप जानते है हर साल पूरी दुनिया में करोड़ों हैंडसेट को इस्तेमाल करने के बाद इसे फेंक दिया जाता हैं। जिसकी वजह से हैंडसेट मे उपस्थित खतरनाक रसायन और धातु मिट्टी और पानी मे मिल जाता है जिससे पानी और मिट्टी में जहर मिल जाता है जिसके कारण से खतरनाक बीमारियों बढ़ सकती है। ये स्वास्‍थ्‍य के लिए भी हानिकारक है क्योंकि इसमे कैडमियम, मर्करी, क्लोरीन, ब्रोमीन और लीड पाया जाता है। मोबाइल से लीवर व थाइराइड से संबंधित बीमारियां भी हो सकती हैं। मोबाइल फोन से पॉलीक्लोरीनेटेड बाईफिनायल्स रसायन निकलता है, जिसकी वजह से रोग-प्रतिरोधक क्षमता घटती है।