शहद के सेवन से मजबूत होते है फेफड़े

शहद के सेवन से मजबूत होते है फेफड़े

फेफड़ो की मदद से ही हम ऑक्सीजन को आपने अंदर खींचते है व कार्बन डाइऑक्साइड को छोड़ते है पर वायु प्रदूषण के द्वारा बहुत सी विषैली गैसे हमारे बॉडी के अंदर जाकर हमारे फेफड़ों को नुकसान पहुंचाती है, इसलिए बहुत ज़रूरी है की आज के समय में फेफड़ों को स्वस्थ रखा जाये।

फेफड़ों के लिए फायदेमंद है ये उपाय:

मुनक्के के कुछ दानो को लेकर रात में सोने से पहले पानी में डालकर छोड़ दे, प्रातः काल उठने पर इसके बीज निकाल दे व मुनक्के को को खा ले व साथ ही मुनक्के के पानी को पी ले। इससे आपके फेफड़े मजबूत होंगे। 

नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक चम्मच शहद का सेवन करने से भी फेफड़ों मजबूत बनते है और इनसे जुडी कोई भी बीमारी नहीं होती है।                                                                                                                                            
जिन लोगो को अस्थमा की समस्या है उनके लिए अंगूर का सेवन बहुत ज्यादा लाभकारी होता है है पर अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो अंगूर का सेवन बिल्कुन न करें। 

अगर आप आपने फेफड़ो को हमेशा स्वस्थ रखना चाहते है तो नियमित रूप से 5 अंजीर को एक गिलास पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें और फिर दिन में 2 बार इसका सेवन करें। 


मुँह में छालों का होगा परमानेंट इलाज बस करें ये उपाय

मुँह में छालों का होगा परमानेंट इलाज बस करें ये उपाय

आज हर इंसान छालों की समस्या से परेशान है। जिसके कारण आपको आए दिन खाना खाने में परेशानी होती है, मुंह में दर्द भी बना रहता है। जिसके कारण आपका किसी काम में मन ही नही लगता और कभी-कभी तो प्रॉब्लम इतनी बढ़ जाती कि मुंह में अल्सर भी हो सकता है।

मुंह में छालों के लिए करें ये उपाय:

जामुन के दस-बारह पत्ते बारीक पीसकर एक गिलास पानी में म्ला लें।  इसे छानकर इस पानी से कुल्ला करें। इससे छाले ठीक हो जाते हैं। जामुन का सिरका पानी में मिलाकर कुल्ला करने से भी छाले ठीक होते हैं।

अनार के पत्ते पानी में उबालकर फिर छान लों। इस पानी से कुल्ला करें। तुलसी की दो तीन पत्तियां सुबह-शाम चबाकर ऊपर से दो घूँट पानी पी लें।

एक इलायची के दाने को बारीक पीसकर, आधा चम्मच शहद में मिला लें। इसे दिन में तीन-चार बार छालों पर लगाएं। इससे छाले जल्दी ठीक हो जाते हैं।

चार चम्मच ग्लिसरीन में एक चुटकी भुना हुआ सुहागा का पाउडर मिला लें। यह ग्लिसरीन दिन में तीन चार बार मुँह में छाले पर लगाएं। इससे बहुत जल्द छाले ठीक हो जाते है।

बच्चों को होने वाले छाले के लिए आधा चम्मच पिसी मिश्री में दो चुटकी पिसा हुआ कपूर मिला लें। यह पाउडर लगाने से बच्चों के मुंह में छाले ठीक होते है।

एक गिलास गर्म पानी में आधे नींबू का रस मिलाकर कुल्ला करने से छाले ठीक होते है। कुछ दिन नियमित रात को एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच घी मिलाकर पीने से छाले सही हो जाते हैं।


बार-बार वॉमिटिंग से है परेशान तो इन चीजों का करें इस्तेमाल       मुँह में छालों का होगा परमानेंट इलाज बस करें ये उपाय       सर्दी जुखाम में फायदेमंद में है पीपल के पत्तों का काढ़ा       थाइराइड से है परेशान तो इन चीजों से करें परहेज       फ्लाइट में मिलने वाली चाय या कॉफी पीने से पहले जान लें ये खास बात       खड़े होकर पानी पीने से भी जन्म लेती है ये बीमारियां       दिल की बिमारियों में फायदेमंद है अदरक और पत्तागोभी       सोयाबीन के सेवन से बढ़ती है यूरिन कैसंर या इंफैक्शन की समस्या       हार्ट अटैक से बचाता है लाल मिर्च का सेवन       अगर गर्म चाय से जल गयी है जीभ तो करें ये इलाज       ब्रैस्ट कैंसर में फायदेमंद होता है लीची का सेवन       हार्ट अटैक की समस्या को दूर करती है बीयर       खाने के तुरंत बाद चाय पीने से हो सकती है शरीर में खून की कमी       जिम जाने से पहले इन चीजों का सेवन पहुँचा सकता है नुकशान       स्किन इंफेक्शन से निजात दिलाएगा प्याज का सेवन       कोरोना काल में घर बैठे-बैठे होने लगी है गैस की समस्या, तो...       यूरिन में होने वाली जलन और बवासीर के इलाज में फायदेमंद है चुकंदर       दालचीनी और शहद से ठीक हो सकती है कमर दर्द की समस्या       कभी भी फूँककर ना बुझाएं केक लगी मोमबत्तियां, जानें क्यों       क्या प्राइवेट पार्टस में इचिंग से निजात दिलाता है नमक का पानी