सर्दी जुकाम की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय

सर्दी जुकाम की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय

मौसम में बदलाव के कारण सर्दी जुकाम की समस्या हो जाती है। मौसम में बदलाव आने के कारन हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है जिसके कारन जल्दी खांसी जुकाम और बुखार हो जाता है। ऐसे में बहुत सारी तकलीफो का सामना करना पड़ता है।

सर्दी जुखाम के लिए करें ये उपाय:

# सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में कुछ नीम्बुओं का रस, उसके छिलके, अदरक और 1 गिलास पानी डालकर गैस पर चढ़ा दे। अब 10 मिनट तक इन सबको उबालें।

जब ये अच्छे से उबल जाये तो इन सभी को अलग अलग निकाल कर रख लें। अब इसमें थोड़ा सा गर्म पानी और शहद मिला ले। अब दिन में 3-4 बार इस पानी का सेवन करे।

# थोड़े से नींबू के रस में थोड़ा शहद मिलाकर 2-3 घंटे के लिए छोड़ दे, अब इसे थोड़ी थोड़ी देर पर एक एक चम्मच पीते रहे। इससे आपका जुकाम बहुत जल्दी ठीक हो जायेगा।

# थोड़े से पानी में 4 5 लहसुन कलियों को छील कर उबाल लें जब ये अच्छे से उबल जाये तो इसमें शहद डालें। इसे दिन में 2-3 बार पिए। आपकी सर्दी गायब हो जाएगी।


लौंग के ज्यादा सेवन से भी हो सकती है एलर्जी

लौंग के ज्यादा सेवन से भी हो सकती है एलर्जी

शरीर की कई बिमारियों का इलाज तो हमारे किचन में ही रहता है बस थोड़ा ध्यान देने की जरूरत होती है। लौंग बहुत आम मसाला हैं जिसका आम तौर पर खाना पकाने के लिए उपयोग किया जाता है। परंपरागत रूप से कई बीमारियों के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन ज्यादा लौंग भी कुछ मामलों में हानिकारक हो सकती है।

ज्यादा लौंग खाने के नुकशान:

अगर ब्लड शुगर सामान्य स्तर से नीचे हैं, तो आपको जल्दी से लौंग के इस्तेमाल को कम करना होगा इस स्वास्थ्य की स्थिति में लौंग खाना बहुत खतरनाक है। लौंग खून में ग्लूकोज के स्तर को कम करता है।

# लौंग का ज्यादा इस्तेमाल करने से एलर्जी हो सकती है। लौंग में यूजेनॉल होता है और यह केमिकल एलर्जी का सबसे महत्वपूर्ण कारण है। लौंग की अत्यधिक मात्रा में सेवन से चकत्ते, सूजन, और पित्ती हो जाते हैं।

# लौंग का बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने से लंबे समय तक खून बह सकता है। लौंग खून को पतला कर देता है इस वजह से ब्लीडिंग हो सकती है।