बढ़ते हुए पेट को कंट्रोल करने के आसान टिप्स

बढ़ते हुए पेट को कंट्रोल करने के आसान टिप्स

अक्सर प्रेगनेंसी के बाद महिलाओ का वजन बहुत बढ़ जाता है। कभी कभी तो वजन के कारन पेट इतना बढ़ जाता है की नीचे की तरफ लटकने लगता है। महिलाये अपने वजन को कम करने का बगत प्रयास करती है पर सफल नहीं हो पाती है।

बढ़ते पेट को ऐसे करें कंट्रोल:


# लटके हुए पेट को वापस अपने शेप में लाने के लिए बादाम और जैतून के तेल को आपस में मिलाकर 15-20 मिनट तक अच्छे से पेट की मालिश करे।

# लटके हुए पेट को ठीक करने के लिए ड्राई ब्रश का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। ड्राई ब्रश के नेचुरल रेशे पेट के एक्स्ट्रा फैट को कम करने में मदद कर सकते है। आप इसे शरीर के अन्य हिस्सों पर भी फेर सकते है।

# अंडे के इस्तेमाल से भी लटके हुए पेट को उसका पुराना आकार दिया जा सकता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक अंडे को फोड़कर कटोरी में निकाल ले। अब इसे अच्छे से अपने पेट के नीचे वाले भाग पर लगाएं। 

# थोड़े से पानी में प्याज डाल दे। अब इसी पानी से पेट पर लगे अंडे को साफ़ करे.हफ्ते में दो बार ऐसा करने से फायदा मिलेगा।


लौंग के ज्यादा सेवन से भी हो सकती है एलर्जी

लौंग के ज्यादा सेवन से भी हो सकती है एलर्जी

शरीर की कई बिमारियों का इलाज तो हमारे किचन में ही रहता है बस थोड़ा ध्यान देने की जरूरत होती है। लौंग बहुत आम मसाला हैं जिसका आम तौर पर खाना पकाने के लिए उपयोग किया जाता है। परंपरागत रूप से कई बीमारियों के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन ज्यादा लौंग भी कुछ मामलों में हानिकारक हो सकती है।

ज्यादा लौंग खाने के नुकशान:

अगर ब्लड शुगर सामान्य स्तर से नीचे हैं, तो आपको जल्दी से लौंग के इस्तेमाल को कम करना होगा इस स्वास्थ्य की स्थिति में लौंग खाना बहुत खतरनाक है। लौंग खून में ग्लूकोज के स्तर को कम करता है।

# लौंग का ज्यादा इस्तेमाल करने से एलर्जी हो सकती है। लौंग में यूजेनॉल होता है और यह केमिकल एलर्जी का सबसे महत्वपूर्ण कारण है। लौंग की अत्यधिक मात्रा में सेवन से चकत्ते, सूजन, और पित्ती हो जाते हैं।

# लौंग का बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने से लंबे समय तक खून बह सकता है। लौंग खून को पतला कर देता है इस वजह से ब्लीडिंग हो सकती है।