मानसिक तनाव को ऐसे करे दूर

मानसिक तनाव को ऐसे करे दूर

आज के समाज की दौड़ती जींदगी के बीच हर इंसान कामों के बोझ से दब चुका है। जिससे शरीर को आराम कम और तनाव ज्यादा मिल रहा है। आज के समय में हर एक इंसान तनाव से भरी जिंदगी जी रहा है। हमारे जीवन में तनाव के बढ़ने से पूरा जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है। तनाव दिल की धड़कन को बढ़ा देता है जो शरीर के दूसरे अंगों को प्रभावित करता है।

तनाव से राहत पाने के उपाय:

# दूध और बादाम: तनाव दूर करने का असान तरीका है दूध और बादाम से बनाया गया ठंडा पेय पदार्थ जो हर घरों में बड़ी ही असानी के साथ पाया जा सकता है। जिससे शरीर में होने वाला तनाव दूर हो जायेगा।

# नीम का लेप: इसका सेवन करने से कई तरह की त्वचा संबंधी बीमारियां दूर होती है। इसके साथ ही यह तनाव को दूर करने का सबसे अच्छा उपचार माना गया है।

# दूध और सूखी अदरक का लेप: तनाव को कम करने के लिए दूध में अदरक के पाउडर को मिलाकर इसका पेस्‍ट बना लें और लेप को अपने माथे पर लगाए कुछ ही देर में ही आपको राहत का अनुभव मिलने लगेगा।

# ठंडे तौलिये का प्रयोग: सिर दर्द और तनाव से झुटकारा पाने के लिए आप एक छोटे तौलियो को ठंडे पानी में डुबोकर रख लें और इसके पानी को निचोड़कर कुछ समय के लिए अपने सिर पर रख लें ।