दैनिक जीवन के अनमोल घरेलू नुस्खे

दैनिक जीवन के अनमोल घरेलू नुस्खे

घरेलु नुस्खे हमेशा से ही असरकारी रहे हैं और इनका प्रयोग सदियों से लोग करते आ रहे। आपको कुछ ऐसे ही घरेलु नुस्खों के बारे में बताएँगे जो बहुत सी बीमारियों में फायदेमंद है।

घरेलू नुस्खे: 

सौंफ चबाना: भोजन के बाद दोनों समय आधा चम्मच सौंफ चबाने से मुख की अनेक बीमारियाँ और सूखी खाँसी दूर होती है, बैठी हुई आवाज़ खुल जाती है, गले की खुश्की ठीक होती है और आवाज मधुर हो जाती है। 

भूख ना लगना: भूख न लगती हो तो बराबर मात्रा में मुनक्का बीज निकला हुआ, हरड़ और चीनी को पीसकर चटनी बना लें। इसे पाँच छह ग्राम की मात्रा में, थोड़ा शहद मिला कर खाने से पहले दिन में दो बार चाटें।

पेट में गैस बनना: पेट में वायु बनने की अवस्था में भोजन के बाद 125 ग्राम दही के मट्ठे में दो ग्राम अजवायन और आधा ग्राम काला नमक मिलाकर खाने से वायु-गैस मिटती है। 

काले धब्बे: चेहरे व कोहनी पर काले धब्बे दूर करने के लिये आधा चम्मच नारियल के तेल में आधे नीबू का रस निचोड़ें और त्वचा पर रगड़ें, फिर गुनगुने पानी से धो लें।

कोलेस्ट्राल: सुपारी का रस लार के साथ मिलकर रक्त को पतला करने जैसा काम करता है। जिससे कोलेस्ट्राल में गिरावट आती है और रक्तचाप भी कम हो जाता है।


वास्तु दोष के कारण भी बढ़ सकती है आर्थिक तंगी

वास्तु दोष के कारण भी बढ़ सकती है आर्थिक तंगी

कई बार पैसो की कमी और अपनी कमी न खत्म होने वाली जरूरतों की वजह से कई बार व्यक्तियों को कर्ज लेने की स्थिति बन जाती है, और कई बार तो कर्ज के कारण स्थिति इतनी गंभीर हो जाती है कि व्यक्ति अपने जीवन का अंत भी कर डालता है, लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है की इसका एक कारण वास्तु दोष भी हो सकता है। 

आर्थिक तंगी के कारण:

# अपने नए घर का निर्माण करते समय इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए घर की दीवारे बिलकुल सीधी और सपाट हो, खासकर उत्तर व दक्षिण की दीवारों में तो बिलकुल भी झुकाव न हो।  

# कभी भी आपके घर के जल स्त्रोत जैसे- नल या जेटपंप कुआं इत्यादि जल के साधन कभी भी दक्षिण दिशा में नही होना चाहिए अन्यथा आपके घर से बरकत जाती रहती है जो कर्ज के रूप में आपके सामने आती है।