ब्लड प्रेशर के लेवल को मेंटेन करने का कार्य करता है संतरे के बीज

 ब्लड प्रेशर के लेवल को मेंटेन करने का कार्य करता है संतरे के बीज

सुनकर दंग हो रही होगी कि भला बीज क्या कार्य आएंगे. तो आपको बता दें, संतरे के बीज आपकी खूबसूरती निखारने से लेकर आपकी स्वास्थ्य से जुड़ी कई सम्साएं भी हल कर सकते हैं. आइए जानते हैं आखिर कैसे.

हेयर केयर-
अगर आप अपने रूखे बेजान बालों के लिए एक अच्छा कंडीशनर ढूंढ रहे हैं तो आपकी तलाश अब पूरी हो चुकी है. जी हां संतरे के बीज से निकले वाले तेल को बालों के उत्पादों के लिए एक अच्छा कंडीशनर माना जाता है. संतरे के बीज में पाया जाने वाला विटामिन सी व बायो-फ्लेवनॉयड आपकी स्कैल्प में रक्त के प्रवाह को तेज करता है, जिसके कारण बाल हेल्दी व मजबूत होते हैं. इसके अतिरिक्त संतरे के बीज में पाया जाने वाला फोलिक एसिड बालों की ग्रोथ व जड़ों को मजबूत बनाने का भी कार्य करता है.

ब्लड प्रेशर मेंटेन करने में मदद-
संतरे के बीज ब्लड प्रेशर के लेवल को मेंटेन करने का कार्य भी करते हैं. विटामिन बी6 से रिच होते हैं. मैग्नीशियम कंटेंट होने के चलते यह ब्लड प्रेशर के लेवल को मैनेज करते हैं.

घर से दुर्गंध मिटाने में भी असरदार-
अगर किसी वजह से आपके घर में बदबू आ रही है तो तुरंत उससे छुटकारा पाने के लिए संतरे के बीज से बने एसेंशियल तेल को एक बाल्टी में भी डालकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से आपका घर मनमोहक खुशबू से महक उठेगा.