'DDLJ' से लेकर 'कबीर सिंह' तक, प्यार के इस मौसम में देखें बॉलीवुड की ये 10 रोमांटिक फिल्में

'DDLJ' से लेकर 'कबीर सिंह' तक, प्यार के इस मौसम में देखें बॉलीवुड की ये 10 रोमांटिक फिल्में

वेलेंटाइन डे की वजह से प्रेम करने वालों के लिए फरवरी का महीने बेहद खास होता है। बहुत से लोग अपने पार्टनर से बेहद खास और अलग अंदाज में प्यार का इजहार करते हैं। वहीं बहुत से ऐसे भी होते हैं जिनकी प्रेम कहानी ही बॉलीवुड की फिल्मों की तरह शुरू होती है। जी हां, बॉलीवुड में ऐसी कई फिल्में हैं जो अपने प्रेम कहानी और रोमांस के लिए जानी जाती है। वेलेंटाइन डे के खास मौके पर हम आपको बॉलीवुड की सबसे खास और हिट रोमांटिक फिल्मों के बारे में बताते हैं।

फिल्म- दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

इस फिल्म में शाहरुख खान, काजोल और अमरीश पुरी सहित बॉलीवुड के कई दिग्गज कलाकार मुख्य भूमिका में थे। फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे साल 1995 में सिनेमाघरों में हुई थी। इस फिल्म का निर्देशन आदित्य चोपड़ा ने किया था। फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे एक ऐसे लड़के की कहानी है जो अपने प्यार को हासिल करने के लिए विदेश ने भारत आता है और अपने प्यार को साथ लेकर जाता है।

फिल्म- रहना है तेरे दिल में

यह फिल्म साल 2001 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में आर माधवन, दीया मिर्जा और सैफ अली खान मुख्य भूमिका में थे। यूं तो फिल्म रहना है तेरे दिल में को बॉक्स ऑफिस पर खास सफलता नहीं मिली थी, लेकिन टीवी पर यह फिल्म आज भी हिट है। इस फिल्म को दर्शक आज भी खूब पसंद करते हैं। फिल्म रहना है तेरे दिल में एक ऐसे लड़के ही कहानी है जो अपनी पसंदीदा लड़की का प्यार पाने के लिए गलत पहचान का इस्तेमाल करता है। लेकिन वह उस लड़की से काफी प्यार करता है। फिल्म रहना है तेरे दिल का निर्देशन गौतम मेनन ने किया था।

फिल्म- वीर-जारा

इस फिल्म की गिनती बॉलीवुड की सदाबहार फिल्मों में की जाती है। फिल्म वीर-जारा एक ऐसे भारतीय वायु सेना में स्क्वाड्रन लीडर की प्रेम कहानी है जो अपना प्यार हासिल करने के लिए पाकिस्तान तक चला जाता है। वह अपनी आधी जिंदगी पाकिस्तान की जेल में सिर्फ इसलिए गुजार देता है ताकि उसकी प्रेमिका पर कोई उंगली न उठा सके। इस फिल्म में शाहरुख खान, प्रीति जिंटा, रानी मुखर्जी, अमिताभ बच्चन, हेमा मालिनी और अनुपम खेर सहित कई दिग्गज कलाकार मुख्य भूमिका में थे। फिल्म वीर-जारा साल 2004 में आई थी, इस फिल्म का निर्देशन यथ चोपड़ा ने किया था।

फिल्म- जाने तू या जाने ना

इस फिल्म में इमरान खान और जेनेलिया डिसूजा मुख्य भूमिका में थे। यह इन दोनों की बॉलीवुड में डेब्यू फिल्म थी। फिल्म जाने तू या जाने ना की कहानी दो ऐसे दोस्तों की है जिन्हें एक-दूसरे से प्यार होता है, लेकिन वह दोनों इस बात से बेखबर होते हैं। फिल्म जाने तू या जाने ना का निर्देशन अब्बास टायरवाला ने किया था। यह फिल्म साल 2008 में आई थी।

फिल्म- रब ने बना दी जोड़ी

इस फिल्म में शाहरुख खान और अनुष्का शर्मा मुख्य भूमिका में थे। यह अनुष्का शर्मा के करियर की डेब्यू फिल्म है। फिल्म रब ने बना दी जोड़ी ऐसे पति की कहानी है जो अपनी पत्नी का प्यार हासिल करने के लिए हर तरह से कोशिश करता। यह फिल्म साल 2008 में आई थी। इस फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया था। फिल्म रब ने बना दी जोड़ी का निर्देशन आदित्य चोपड़ा ने किया था।

यह फिल्म भी साल 2008 में आई थी। इस फिल्म आमिर खान और आसीन मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म की कहानी एक ऐसे प्रेमी की है जो अपनी प्रेमिका से प्यार का इजहार नहीं कर पाता और उसकी प्रेमिका की हत्या हो जाती। यह पूरी फिल्म प्रेमिका की हत्या के बदले पर आधारित है। फिल्म गजनी का निर्देशन ए आर मुरूगाडोस ने किया था।

फिल्म- रॉकस्टार

इस फिल्म में रणबीर कपूर और नरगिस फाखरी मुख्य भूमिका में थीं। फिल्म रॉकस्टार साल 2011 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। इस फिल्म की कहानी में प्यार करने वाले एक ऐसे जोड़े की है जिनका एक-दूसरे से अलग होने के बाद जीना मुश्किल हो जाता है। फिल्म रॉकस्टार का निर्देशन इम्तियाज अली ने किया है।

फिल्म- बर्फी

इस फिल्म की कहानी बिल्कुल अपने नाम की तरह मीठी है। इस फिल्म में रणबीर कपूर, प्रियंका चोपड़ा और इलियाना डिक्रूज मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म की कहानी एक ऐसे गूंगे और बहरे लड़के की है। जिसको अपनी ही जैसी एक लड़की से प्यार होता है। फिल्म में प्यार की एक अलग और खास परिभाषा को बताया गया है। फिल्म बर्फी साल 2012 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। इस फिल्म का निर्देशन अनुराग बासु ने किया था।

फिल्म- दम लगाके हईसा

यह एक रोमांटिक कॉमेडी ड्रामा फिल्म है। इस फिल्म में आयुष्मान खुराना और भूमि पेडनेकर मुख्य भूमिका में थीं। इस फिल्म में एक ऐसे पति की प्रेम कहानी को दिखाया गया है जिसकी शादी भारी वजन की लड़की से हो जाती है। जिसकी वजह से पति काफी परेशान होता है। हालांकि फिल्म के आखिरी तक इन दोनों पति-पत्नी के बीच प्यार हो जाता है। फिल्म दम लगाके हईसा का निर्देशन शरत कटारिया ने किया था। यह फिल्म साल 2015 में रिलीज हुई थी।

यह बॉलीवुड की चर्चित फिल्मों में से एक है। फिल्म कबीर सिंह साउथ सिनेमा की फिल्म अर्जुन रेड्डी का हिंदी रीमेक है। इस फिल्म को भी अर्जुन रेड्डी की तरह दर्शकों ने खूब पसंद किया है। फिल्म कबीर सिंह एक ऐसे लड़के की कहानी है जिसे कॉलेज की एक लड़की से प्यार हो जाता है। दोनों अपने रिश्ते को आगे बढ़ाते हैं लेकिन लड़की का परिवार उसकी शादी किसी और से कर देता है। इस फिल्म में प्यार करने से लेकर जुदाई तक से सभी रंगों को दिखाया गया है। फिल्म कबीर सिंह में शाहिद कपूर और कियारा आडवाणी मुख्य भूमिका में थीं। इस फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया। यह फिल्म साल 2019 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी।


इस वजह से फिल्म 'चेहरे' के पोस्टर से गायब थीं ये एक्ट्रेस

इस वजह से फिल्म 'चेहरे' के पोस्टर से गायब थीं ये एक्ट्रेस

नई दिल्ली: बॉलीवुड अदाकारा रिया चक्रवर्ती की जीवन पिछले वर्ष पूरी तरह बदल गई. सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु के बाद रिया पर कई तरह के प्रश्न उठाए गए. उन पर सुशांत के परिवार ने कई गंभीर आरोप भी लगाए. जिसके बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने रिया को बहुत ज्यादा ट्रोल किया. उनका फिल्मी करियर भी खतरे में पड़ता दिखाई दे रहा था. इस बीच इस वर्ष उनकी अपकमिंग फिल्म 'चेहरे' को लेकर भी बहुत ज्यादा चर्चा रही. फिल्म का जब पोस्टर रिलीज किया गया तो इसमें न तो रिया चक्रवर्ती थीं और ना ही उनके नाम का जिक्र. अब फिल्म के मेकर्स ने इसके पीछे की वजह बताई है.

आनंद पंडित ने बताई वजह

फिल्ममेकर आनंद पंडित ने न्यूज वेबसाइट को दिए अपने साक्षात्कार में बताया कि वो रिया की मुश्किलों को और बढ़ाना नहीं चाहते थे. न ही वो अपनी फिल्म के कमर्शियल फायदे के लिए रिया की सिचुएशन का लाभ उठाना चाहते थे.

फायदा नहीं उठाना चाहते

आनंद पंडित ने कहा, 'वह फिल्म के आठ आर्टिस्ट में से एक हैं. हमने उन्हें बहुत ज्यादा पहले ही साइन कर लिया था. उन्होंने अपने हिस्से की शूटिंग को अच्छे से पूरा किया. हम उन्हें अच्छा कार्य करने वालों में से मानते हैं. मैं अपनी फिल्म के कमर्शियल फायदे के लिए रिया की सिचुएशन का अनुचित लाभ नहीं उठाना चाहता. वह अपनी लाइफ में बहुत ज्यादा उथल-पुथल से गुजर रही हैं. ऐसे में हम उनकी हालत का लाभ नहीं उठाना चाहते थे.'

पोस्टर से गायब थीं रिया

बता दें कि पिछले महीने रूमी जाफरी के निर्देशन में बनी 'चेहरे' का ट्रेलर रिलीज किया गया था. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, इमरान हाशमी और अन्नू कपूर जैसे स्टार्स लीड भूमिका में हैं. फिल्म में रिया चक्रवर्ती भी अहम किरदार में हैं. पोस्टर्स से गायब होने के बाद लोगों ने ये कयास लगाने प्रारम्भ कर दिए थे कि रिया को फिल्म से निकाल दिया गया है. लेकिन ट्रेलर में रिया चक्रवर्ती की मौजूदगी ने सबके मुंह बंद कर दिए थे. फिल्म के डायरेक्टर रूमी जाफरी ने रिया को लेकर बोला था कि उनके भूमिका में किसी भी तरह की काटछांट नहीं हुई है. उन्हीं की वजह से फिल्म में एक खास ट्विस्ट आता है.


Suzuki Hayabusa का नया अवतार इस दिनांक को होगा लॉन्च, मूल्य       Royal Enfield की इस सस्ती बाइक की मार्केट में धूम, बिक्री में पूरे 286 परसेंट की बढ़ोत्तरी       Ola Electric हिंदुस्तान में लगाएगा दुनिया का सबसे बड़ा चार्जिंग सेटअप       दमदार ड्राइविंग रेंज के साथ महज 18 मिनट में होगी चार्ज, Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर जुलाई मे होगी लॉन्च       लीक हुई Mi 11X Pro और Mi 11X की कीमत       जानिए कैसा है 48MP कैमरे वाला यह स्मार्टफोन       WhatsApp यूजर्स के लिए चेतावनी! भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां       Realme के 6000mAh बैटरी वाले फोन की मूल्य में कटौती       Apple ने हिंदुस्तान में लॉन्च किया iPad Pro, बढ़िया डिस्प्ले और 5G कनेक्टिविटी के साथ मिलेंगे कई खास फीचर्स       कार या बाइक चलाते समय नहीं कटवाना चाहते हैं Challan तो इन ऐप का करें इस्तेमाल       जोड़ों के दर्द या अर्थराइटिस की समस्या से आराम दिलाती है ब्रोकली       सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के दर्द को दूर करने के कुछ आसान घरेलु उपाय       अगर कमजोर हो गयी है आपकी याददाश्त तो जरूर करें ये उपाय       गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए जरुरी है इन चीजों का सेवन       आखिर प्रेग्नेंसी में क्यों दी जाती है सूखा नारियल खाने की सलाह       क्या आप भी प्लान कर रहे हैं बच्चा तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीजें       शायद आप नहीं जानते होंगे नाश्ते में अंडे खाने के ये जबरदस्त फायदे       दांतों को कमजोर बना सकती हैं ये चीजें, भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन       गर्मियों में तरबूज का ज्यादा सेवन भी सेहत को पहुंचा सकता है नुकशान       गले के रोग को हल्के में न लें, लापरवाही बन सकती है इस बड़ी बीमारी की वजह