रिचा चड्ढा ने कहा कि जब तक लोकतंत्र है लोगों को मुखर होना चाहिए

रिचा चड्ढा ने कहा कि जब तक लोकतंत्र है लोगों को मुखर होना चाहिए

बीते साल रिलीज फिल्म  'शकीला'   के बाद रिचा चड्ढा अब 'मैडम चीफ मिनिस्टर' में फिर केंद्रीय भूमिका में नजर आएंगी। उसके बाद वेब सीरीज 'कैंडी' में पुलिस अधिकारी की भूमिका में नजर आएंगी। उसके अलावा 'इनसाइड एज सीजन 3' की शूटिंग भी पूरी हो चुकी है। करियर के इस पड़ाव से रिचा खुश और संतुष्ट हैं। उनसे हुई बातचीत के प्रमुख अंश : 

अब आप केंद्रीय किरदारों में नजर आ रही हैं ... 

मैं इस तरह के किरदारों को निभाना चाहती थी। मुझे खुशी है कि अब इस तरह की फिल्में बन रही हैं। फिल्में बॉक्स ऑफिस पर चले या न चलें यह अलग बात होती है पर शुरुआत होती है हर एक चीज की। मैंने कभी पारंपरिक किरदार नहीं निभाए थे। मैं खुश हूं कि ऐसा दौर आया है कि इन कहानियों को जगह मिल रही हैं। जैसे-जैसे समय बदल रहा है लोगों को लग रहा है कि अभिनेत्रियों का रोल फिल्मों में बढ़ना चाहिए। हमारे यहां सोनिया गांधी, मायावती, जयललिता, वसुंधरा राजे सिंधिया, शीला दीक्षित'  सुषमा स्वराज्य समेत कई नामचीन महिला नेता हैं,  उसके बावजूद अब जाकर उन पर फिल्में बन रही हैं। बहरहाल, मैडम चीफ मिनिस्टर किसी की बायोपिक नहीं है। काल्पनिक कहानी है। जब हम कोई प्रेरणात्मक कहानी बनाते हैं तो प्रेरित तो करती हैं। इसलिए यह कहानी जरुरी हो जाती हैं। अगर बीते साल लॉकडाउन नहीं हुआ होता तो मैडम चीफ मिनिस्टर शकीला से पहले रिलीज हुई होती।

मुझे किरदार को निभाते समय किसी की भाषा या बॉडी लैंग्वेज की मिमिक्री नहीं करना था। अफलातून टाइप का किरदार है। बाइक चलाती है। सलमान खान की तरह हाथ में ब्रेसलेट पहनती है। अपने गांव में बहुत प्रसिद्ध है। सब उसे गांव की बेटी बोलते हैं। उस पर जुल्म होते हैं। उसके बावजूद वह उन बातों को लेकर नहीं बैठती है। वह फाइटर है। आगे बढ़ती रहती है। 

जब तक लोकतंत्र है लोगों को मुखर होना चाहिए। हालांकि राजनीति का मुझे ज्यादा ज्ञान नहीं है। पर बतौर कलाकार मुझे उस ज्ञान की जरुरत भी नहीं थी। मैं किरदार को किसी पर आधारित नहीं करना चाहती थी। जब आपके पास पावर होती है तो आपके अपने भी कई बार लालज में खिलाफ हो जाते हैं। उस तरह की चीजें फिल्म में हैं। 

महिलाएं पंचायत स्तर पर भी है। अहम यह है कि उन्हें पावर कितनी मिलती है। इसलिए कई बार महिलाएं आरक्षण की बात करती हैं। मुझे लगता है कि अलग-अलग पार्टी की महिला सांसद एकजुट होकर दुष्कर्म के खिलाफ कड़ा रुख अपनाएं और कहें कि हमारे समाज में यह नहीं होना चाहिए। कम से कम ऐसे बयान तो नहीं आने चाहिए कि दुष्कर्म के पहले यह घर के सामने क्या कर रही थी। यह सब चीजें दुखदायी होती है। रोजाना किसी न किसी बच्ची के साथ दुष्कर्म होता है। उसे मार दिया जाता है। यह समाज की बहुत बड़ी बीमारी है। इसे जल्दी से जल्दी ठीक करना होगा। सोशल मीडिया पर जब आपके विचार किसी से मेल नहीं खाते तो उन्हें मां बहन की गाली दी जाती है। उन्हें धमकी दी जाती है। हमारे समाज की सोच है कि औरत ज्यादा बोल रही है तो उसका मुंह ऐसे बंद कर दो। उस तरह की चीजों से तकलीफ होती है। उम्मीद है कि इसमें बदलाव आएगा। 

वह अनुभव मजेदार था। वह सीन ऐसा है कि मेरे किरदार को लगता है कि राजनीति में शायद कुछ कर सकती है। वह घर छोड़कर आई है। उसके पास कोई सहारा नहीं होता है। उसे लगता है कि शायद राजनेता ही बन जाउ। वह राजनीति के दांवपेंच सीखती है। मेरे ख्याल से उसका पहली बार भाषण देने का सीन है। उसे हम गांव में ही शूट कर रहे थे। वहां लोग मुझे पहचान नहीं पाए थे। उन्हें लगा था कि असली राजनीतिक रैली चल रही है। सब कुछ हमने रियल रखा था। कैमरा भी ऐसे रखा कि लोगों को नजर न आए। भाषण देने में मजा आया। थिएटर बैकग्राउंड होने की वजह से बहुत मदद मिली। 

इसकी शुरुआत घर से होनी चाहिए। घर में बेटी-बेटा के बीच अंतर न रखें। हम अभी सरवाइल की लडाई ही लड़ रहे है कि रास्ते में छेडछाड़ न हो। उनके साथ दुर्व्यवहार न हो। शादी होने के बाद दहेज की वजह से उन्हें मार न दिया जाए। मुझे लगता है कि महिलाओं की भागीदारी हर क्षेत्र में जितना बढ़गी उतना तेजी से बदलाव होगा। उनकी आवाज तो सुनी जाएगी। 

इस फिल्म को करने के दौरान मैं बीआर अंबेडकर के विचारों से बहुत प्रभावित हुई है। उनकी सोच दूरदर्शी थी। जातिवाद की समस्या वही बेहतर समझ सकता है जिसने इस पीड़ा को झेला हो। मैंने जब फिल्म के बारे में पढ़ना शुरु किया तो नजर आया कि वह हमारे सिर्फ संविधान के रचियता नहीं थे उन्होंने न जाने कितने लोगों के हक की लड़ाई भी लड़ी थी। 

मेरा किरदार काफी दिलचस्प है। फिलहाल इसकी शूटिंग हम नैनीताल में कर रहे हैं। इसमें मेरे प्रतिद्धंद्धी रोनित राय इसमें मेरे दुश्मन बने हैं। मैं पहली बार उनके साथ काम कर रही हूं।


Alaya Furniturewalla रुमर्ड बॉयफ्रेंड ऐश्वर्य ठाकरे के साथ फिर आई नजर

Alaya Furniturewalla रुमर्ड बॉयफ्रेंड ऐश्वर्य ठाकरे के साथ फिर आई नजर

अलाया फर्नीचरवाला को मुंबई में एक बार फिर स्पॉट किया गयाl वह अपने रुमर्ड बॉयफ्रेंड ऐश्वर्य ठाकरे और उनकी मां स्मिता ठाकरे के साथ हैंग आउट करती नजर आईl अलाया फर्नीचरवाला ने इस मौके पर ब्लैक कलर की शॉर्ट ड्रेस पहन रखी थीl इसमें वह बहुत खूबसूरत लग रही थीl साथ ही उन्होंने सफेद रंग के जूते पहन रखे थेl वहीं ऐश्वर्य ने ब्लैक कलर की टी-शर्ट पहन रखी थी और लाल कलर का रुमाल बांध रखा थाl

स्मिता ठाकरे ग्रे कलर की ड्रेस पहने नजर आईl पिछले कुछ दिनों से ऐश्वर्य और अलाया के डेटिंग की खबरें चल रही हैंl ऐश्वर्य को अलाया की बर्थडे पार्टी में देखा गया थाl तब से दोनों की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो चुकी हैl हाल ही में अलाया ने दुबई में अपने दोस्तों के साथ जन्मदिन मनाया थाl


ऐश्वर्य के साथ रिश्ते के बारे में पूछने पर अलाया ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया था, 'वह मेरा बहुत अच्छा दोस्त हैl मुझे पता है कि ऐसा कहना अतिशयोक्ति होगी लेकिन हमारे परिवार में भी बहुत अच्छी दोस्ती हैl मेरी मां उनकी मां को जानती हैl मेरे दादाजी ऐश्वर्य की मां को जानते हैंl हमारा परिवार एक-दूसरे को लंबे समय से जानता हैl बस मीडिया की नजर अभी हमपर गई हैl इसलिए उन्हें लग रहा है कि हमारे बीच कुछ चल रहा हैl अगर वह पहले से हमें फॉलो करते तो उन्हें कई तस्वीरें हमारी मिलतीl'


अलाया जल्द कई फिल्मों में नजर आने वाली है। वह पूजा बेदी की बेटी हैl उन्होंने सैफ अली खान के साथ फिल्मों में डेब्यू किया हैंl अलाया सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव है और अक्सर अपनी वीडियो और फोटो शेयर करती रहती हैl अलाया अक्सर ऐश्वर्य के साथ डांस प्रैक्टिस करती नजर आती हैl दरअसल दोनों एक ही जगह डांस सीखने जाते हैl इसके चलते दोनों अभ्यास भी साथ ही करते हैंl


लुटेरों ने ट्रेन पर बोला धावा, 6 बोगियों में यात्रियों से की जमकर लूटपाट       देश पर नया खतरा! ये आतंकी संगठन चर्चा में...       मराठी भाषा दिवस कार्यक्रम में बिना मास्क के दिखे राज ठाकरे, बोले...       14 मार्च तक स्कूल-कॉलेज और कोचिंग बंद, पुणे में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार       केजरीवाल ने कहा कि अंग्रेजों ने किसानों पर इतने जुल्म नहीं किए, BJP ने उन्हें भी पीछे छोड़ दिया       Tiger 3: सलमान खान, कटरीना कैफ और इमरान हाशमी ने पूजा में लिया भाग       Alaya Furniturewalla रुमर्ड बॉयफ्रेंड ऐश्वर्य ठाकरे के साथ फिर आई नजर       जब सबके सामने आलिया भट्ट-रणबीर कपूर गलती से करने वाले थे लिप-लॉक       इस एक्टर के खिलाफ जारी हुआ नोटिस, फिल्म 'रुस्तम' से जुड़ा हुआ है मामला       इस एक्ट्रेस की हमशक्ल निकली पाकिस्तानी महिला आमना इमरान       कोरोना से संक्रमित गर्भवती महिलाओं को नहीं है स्टिलबर्थ या गर्भपात का ख़तरा अधिक       कमर की चर्बी कम करने के साथ ही पाचन भी दुरुस्त रखेगा कटिचक्रासन       इन गलतियों के चलते नहीं बढ़ते हैं आपके बाल, अपनाएं ये उपाय       इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही हड्डियों को मजबूत करता है नारियल       वज़न कंट्रोल करने से लेकर दिल की सेहत का भी ख़्याल रखता है गुलकंद       हफ्ते में कितनी बार वजन नापना सही होता है, जानें       तेजी से वज़न कम कर रहे हैं तो उसके साइड इफेक्ट भी जान लीजिए नहीं तो...       तनाव के लिए रामबाण दवा है पुदीना, इस तरह से करें इस्तेमाल       अस्थमा और हायपरटेंशन के मरीज रोजाना करें यह योगासन, जानें       प्रदूषण की वजह से बढ़ रही हैं फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां