WhatsApp ने लॉन्च किया कमाल का फीचर

WhatsApp ने लॉन्च किया कमाल का फीचर

फर्जी खबरों को अपने प्लेटफॉर्म पर लिए व्हाट्सएप (WhatsApp) लगातार कार्य कर रहा है. फेक न्यूज को रोकने के लिए व्हाट्सएप ने पहले फॉरवर्डिंग को सीमित किया, उसके बाद उसे लेबल करना प्रारम्भ किया यानी यदि किसी मैसेज को बार-बार फॉरवर्ड किया जा रहा है तो उसमें दो एरो के निशान आएंगे.

WhatsApp ने अब फेक न्यूज को रोकने के लिए एक नया टूल पेश किया है जिसका नाम सर्च टूल है. इस फीचर के लिए व्हाट्सएप ने गूगल से साझेदारी की है. व्हाट्सएप के इस नए फीचर की जानकारी कंपनी ने अपने ब्लॉग में दी है.

अब सवाल यह है कि यह फीचर कार्य कैसे करेगा. चलिए इसे एक उदाहरण से समझते हैं. मान लीजिए कि आपके पास लिंक के साथ कोई समाचार आती है तो उस लिंक के राइट साइड ही में आपको एक सर्च आइकन वाला बटन दिखेगा जिस पर क्लिक करते ही गूगल खुलेगा व आपको उस समाचार से संबंधित कई सारे लिंक्स मिल जाएंगे.  ऐसे में आपको सिर्फ एक क्लिक पर पता चल जाएगा कि वह समाचार फर्जी है या नहीं. यदि व्हाट्सएप की टीम ने उस समाचार को पहले फैक्ट चेक किया होगा तो उसका लिंक भी आपको मिल जाएगा.

व्हाट्सएप का यह फीचर ब्राजील, इटली, आयरलैंड, मैक्सिको, स्पैन, ब्रिटेन व अमेरिका में लाइव हो गया है. हिंदुस्तान में इसकी लॉन्चिंग की वैसे कोई समाचार नहीं है. यह फीचर एंड्रॉयड, आईओएस व वेब तीनों वर्जन पर कार्य करेगा.