Kia की इस एसयूवी ने किया कमाल, महज साल भर के अंदर बिक गईं 1 लाख कारें

Kia की इस एसयूवी ने किया कमाल, महज साल भर के अंदर बिक गईं 1 लाख कारें

Kia Sonet सबकॉम्पैक्ट SUV ने लॉन्च के एक साल के भीतर ही बिक्री का एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। कोरियाई कार निर्माता ने घोषणा की है कि उसने पिछले साल लॉन्च होने के बाद से अब तक सोनेट एसयूवी की एक लाख यूनिट्स बेची हैं। किआ ने कहा है कि सॉनेट एसयूवी देश में उसकी कुल बिक्री का लगभग 32% हिस्सा बन गई हैं। भारत में सेल्टोस एसयूवी और कार्निवल एमपीवी लॉन्च करने के बाद से सॉनेट कार निर्माता की नवीनतम पेशकश रही है।

फीचर्स की बात करें तो Kia Sonet में डुअल एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इंटीरियर फीचर्स की बात की जाए तो में 26.03cm टचस्क्रीन और 10.67cm कलर कलस्टर, फ्रंट वेंटिलेटिड सीट्स, स्मार्ट प्योर एयर प्यूरिफायर के साथ वायरस प्रोटेक्शन, मल्टी ड्राइव मोड्स और टैक्शन मोड्स और एमटी रिमोट इंजन स्टार्ट फीचर दिया गया है।


किआ इंडिया के कार्यकारी निदेशक और मुख्य बिक्री और व्यापार रणनीति अधिकारी ताए-जिन पार्क ने कहा, "सोनेट को तब लॉन्च किया गया था जब ऑटो उद्योग कोविड -19 महामारी के आगमन के साथ इतिहास में सबसे खराब मंदी का सामना कर रहा था। बाजार मंदी से जूझ रहा था। मैन्युफैक्चरिंग और सप्लाई चेन की असफलताओं के बीच ग्राहकों की भावना में कमी आने लगी। हमने पिछले साल सितंबर में सभी बाधाओं के का सामना करते हुए सॉनेट को पेश किया था, और यह कहना गलत नहीं होगा कि इसने भारत में किआ की सफलता की कहानी को फिर से लिखी है और इस सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है।


किआ ने इस साल की शुरुआत में मई में सोनेट एसयूवी का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया था। सॉनेट को पैडल शिफ्टर्स जैसे प्रमुख अपडेट प्राप्त हुए, इसके अलावा 10 नए फीचर्स जैसे फर्स्ट-इन-सेगमेंट रियर डोर सनशेड कर्टेन और सनरूफ को संचालित करने के लिए वॉयस कमांड। इसके निचले वेरिएंट में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट (VSM), ब्रेक असिस्ट (BA), हिल असिस्ट कंट्रोल (HAC) जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।


सॉनेट 17 वेरिएंट्स में उपलब्ध है। यह ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 1.5 लीटर डीजल इंजन द्वारा संचालित है, जो इसकी कुल बिक्री में लगभग 10% का योगदान देता है। कुल बिक्री में लगभग 64% के साथ टॉप-स्पेक वेरिएंट का सबसे अधिक योगदान है। हालाँकि, iMT तकनीक को बहुत अधिक खरीदार नहीं मिले हैं, केवल लगभग 26% ने ही इस एडिशन को चुना है। किआ सोनेट वर्तमान में भारत में ₹6.79 लाख (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। यह सबकॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा, हुंडई वेन्यू, महिंद्रा एक्सयूवी300 और टाटा नेक्सन को टक्कर देती है। 


बेटियों के बहतर भविष्य के लिए करें इस योजना में निवेश, पाएं बेहतर ब्याज दर और टैक्स में छूट का लाभ

बेटियों के बहतर भविष्य के लिए करें इस योजना में निवेश, पाएं बेहतर ब्याज दर और टैक्स में छूट का लाभ

छोटी बचत योजनओं के तहत निवेश करने वालों के लिए इंडिया पोस्ट अपनी तरफ से नौ छोटी बचत योजनाओं की पेशकश करता है। डाकघर की इन स्मॉल सेविंग स्कीम में से एक स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना भी है। डाकघर की इन स्कीम में, आप बेहद ही कम रकम से अपना डिपॉजिट शुरू कर सकते हैं। इसके साथ आपको अपने जमा पर बेहतर ब्याज दर के साथ सरकारी सुरक्षा भी हासिल होती है। इसके अलावा आपको टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। डाकघर की सुकन्या समृद्धि योजना खास तौर पर 'बेटियों' के लिए बनाई गई है।

आप एक पिता के तौर पर भी आप अपनी बेटी को उसके बेहतर भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना का तोहफा दे सकते हैं। बेटियों के उज्ज्वल भविष्य को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सरकार के द्वारा साल 2014 में इस योजना की शुरुआत की गई थी। आइये जानते हैं डाकघर की इस स्कीम के बारे में।

क्या है निवेश की रकम

डाकघर की सुकन्या समृद्धि योजना के तहत कोई भी व्यक्ति न्यूनतम 250 रुपये सालाना से निवेश शुरू कर सकता है। इस योजना में निवेश करने की अधिकतम रकम 1.5 लाख रुपये सालाना है। यदि आप अपनी बेटी के कम उम्र में ही इस योजना के तहत निवेश शुरू करते हैं तो आप इसमें 15 वर्षों तक निवेश कर सकते हैं।

कौन खोल सकता है खाता

इसके तहत 10 साल से कम उम्र की बालिका के नाम पर उसके अभिभावक की तरफ से खाता खोला जा सकता है। भारत में डाकघर या किसी भी बैंक में बालिकाओं के नाम पर केवल एक खाता खोला जा सकता है।


क्या है ब्याज दर

डाकघर की सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आपको 7.6 फीसद सालाना ब्याज का लाभ हासिल होता है। ब्याज प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में खाते में जमा किया जाएगा। इस योजना के तहत हासिल ब्याज आयकर अधिनियम के तहत कर मुक्त है।