WhatsApp में आ रहा अबतक सबसे काम का फीचर

WhatsApp में आ रहा अबतक सबसे काम का फीचर

आप में से अधिकतर लोग इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (Whatsapp) का इस्तेमाल करते होंगे। पिछले कुछ सालों से व्हाट्सएप के साथ प्राइवेसी की समस्या हो गई है। कई बड़ी हस्तियों के व्हाट्सएप अकाउंट हैक हुए हैं। ऐसे में लोगों को प्राइवेसी को लेकर चिंता होने लगी है। इसी कड़ी में व्हाट्सएप भी फिंगरप्रिंट और फेस अनलॉक जैसे फीचर्स पेश कर रहा है।
अब व्हाट्सएप एक बड़े ही कमाल का फीचर लाने वाला है। WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सएप एक्सपायरिंग मैसेज (expiring messages) फीचर की टेस्टिंग बीटा वर्जन पर कर रहा है। इस फीचर का फायदा यह होगा कि एक तय समय के बाद कोई मैसेज अपने आप ही डिलीट हो जाएगा।

एक्सपायरिंग मैसेज व्हाट्सएप की सिक्योरिटी का ही एक हिस्सा है। यह फीचर तब आपके लिए उपयोगी होगा जब आप किसी के साथ कुछ ऐसी जानकारी साझा करेंगे जिसकी जरूरत काम खत्म होने के बाद ना हो। उदाहरण के तौर पर यदि आप किसी के साथ कोई पासवर्ड शेयर करते हैं तो कुछ देर आप उसे डिलीट कर सकेंगे।

यह फीचर पहले से ही सिग्नल और टेलीग्राम जैसे मैसेजिंग एप पर मौजूद है। इन एप्स के चैट को अपने आप डिलीट होने के लिए चंद सेकेंड से लेकर एक सप्ताह तक की सेटिंग की जा सकती है, हालांकि व्हाट्सएप के इस अपकमिंग फीचर में ग्रुप के लिए अलग कानून होगा यानी इस फीचर को इस्तेमाल करने का हक सिर्फ एडमिन को ही होगा।

बता दें कि फर्जी खबरों को अपने प्लेटफॉर्म पर रोकने के लिए व्हाट्सएप (WhatsApp) एक नया टूल पेश किया है जिसका नाम सर्च टूल है। इस फीचर के लिए व्हाट्सएप ने गूगल से साझेदारी की है। व्हाट्सएप के इस नए फीचर की जानकारी कंपनी ने अपने ब्लॉग में दी है।

अब सवाल यह है कि यह फीचर काम कैसे करेगा। चलिए इसे एक उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिए कि आपके पास लिंक के साथ कोई खबर आती है तो उस लिंक के राइट साइड ही में आपको एक सर्च आइकन वाला बटन दिखेगा जिस पर क्लिक करते ही गूगल खुलेगा और आपको उस खबर से संबंधित कई सारे लिंक्स मिल जाएंगे।