200MP कैमरे वाला पहला स्मार्टफोन ला रही ये कंपनी, पीछे रह गईं शाओमी-सैमसंग

200MP कैमरे वाला पहला स्मार्टफोन ला रही ये कंपनी, पीछे रह गईं शाओमी-सैमसंग

मोटोरोला अब अपना कैमरा-फोकस्ड स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में है। दरअसल, मोटोरोला अपने स्मार्टफोन में सैमसंग का 200 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर लगाने वाला पहला निर्माता बन गया है। इस कैमरा सेंसर वाला मॉडल 2022 की पहली छमाही में डेब्यू कर सकता है। सैमसंग ने सितंबर में अपने 200-मेगापिक्सल I SOCELL HP1 सेंसर को पेश किया। यह एक नई पिक्सल-बिनिंग तकनीक का उपयोग करता है जो 200 मेगापिक्सल का मैक्सिमम इमेज रिज़ॉल्यूशन देने में मदद करता है। मोटोरोला के साथ, शाओमी अगले साल अपना 200-मेगापिक्सल का फोन लाने की दौड़ में है। दूसरी ओर, सैमसंग अपने इन-हाउस मॉडल के साथ 2023 में 200-मेगापिक्सल कैमरा लेकर आ सकता है।

मोटो-शाओमी के बाद सैमसंग लाएगी ऐसा फोन
ट्विटर पर आइस यूनिवर्स नाम के एक टिप्सटर ने दावा किया है कि मोटोरोला सबसे पहले अपना 200 मेगापिक्सल कैमरा फोन लाएगा। इसके बाद शाओमी का नंबर आएगा, जो अगले साल की दूसरी छमाही में 200-मेगापिक्सल कैमरे के साथ अपना नया स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में है। इसके अलावा, टिपस्टर ने दावा किया कि सैमसंग की 2023 में मोटोरोला और शाओमी के बाद अपना 200-मेगापिक्सल कैमरा फोन लॉन्च करने की योजना है।

मोटोरोला और अन्य निर्माताओं ने अभी तक अपनी योजनाओं की पुष्टि नहीं की है, हालांकि चीन में एक टिपस्टर ने ट्विटर पर शेयर की एक डिटेल की पुष्टि की है और सैमसंग के 200-मेगापिक्सल कैमरे के साथ आने वाले पहले मोटोरोला फोन का सुझाव दिया है।


सिर्फ एक हफ्ते में मिला 33 प्रतिशत से ज्यादा रिटर्न

सिर्फ एक हफ्ते में मिला 33 प्रतिशत से ज्यादा रिटर्न

शुक्रवार को खत्म हुआ शेयर बाजार का हफ्ता बढ़त का हफ्ता रहा है. इस दौरान प्रमुख इंडेक्स में एक प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त रही है, हालांकि स्टॉक्स के अलग अलग प्रदर्शन पर नजर डालें तो इस हफ्ते निवेशकों को 33 प्रतिशत तक का रिटर्न मिला है. वैसे बाजार में कई अन्य छोटी कंपनियों के स्टॉक्स में इससे ऊंचे रिटर्न भी मिले हैं. हालांकि छोटी कंपनियों में तेज उतार-चढ़ाव को देखते हुए हम यहां पर सिर्फ बीएसई 500 कंपनियों के प्रदर्शन को ही दे रहे हैं. जानिये मार्केट के अलग अलग सेग्मेंट में कहां हुई निवेशकों की कमाई

शेयर बाजार में इस हफ्ते कमाई से जुड़ी खास बातें

  1. बीएसई 500 में शामिल 11 स्टॉक्स में 10 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली है.
  2. सबसे ज्यादा बढ़त वोडाफोन आईडिया में दर्ज हुई है. स्टॉक एक हफ्ते में 33 प्रतिशत बढ़ गया है.
  3. गुजरात फ्लोकैमिकल्स एक हफ्ते में 21 प्रतिशत और आईएफसीआई 14 प्रतिशत बढ़ा है
  4. वहीं बीएसई 500 में करीब 100 स्टॉक्स ऐसे रहे हैं जिनका हफ्ते का रिटर्न 4 प्रतिशत से ज्यादा रहा.
  5. बीएसई पर लिस्टेड सभी कैटेगरी की कंपनियों में सबसे ज्यादा तेजी श्रीजी ट्रांस लॉजिस्टिक्स में रही है जो सिर्फ एक हफ्ते में 91 प्रतिशत तक बढ़ गया .

कैसा रहा दिग्गज कंपनियों का प्रदर्शन

सेंसेक्स में शामिल 18 कंपनियां हफ्ते के दौरान बढ़त के साथ बंद हुई हैं. इसमें से भी एचसीएल टेक, टीसीएस और इंडसइंड बैंक में एक हफ्ते के दौरान 5 प्रतिशत से ज्यादा तेजी दर्ज हुई. यानि इन स्टॉक्स में निवेशकों ने सिर्फ एक हफ्ते के दौरान सरकारी बैंकों के एक साल के एफडी रेट्स से ज्यादा रिटर्न पा लिया है. इसके साथ ही बीएसई 100 में सबसे ज्यादा 7.48 प्रतिशत का रिटर्न बजाज होल्डिंग्स ने दिया है.

कैसा रहा सेक्टर का प्रदर्शन

ऑटो सेक्टर में इस हफ्ते सबसे आगे कमिंस इंडिया रही. कंपनी का स्टॉक एक हफ्ते में 5.35 प्रतिशत बढ़ा है. वहीं बैंकिग सेक्टर में इंडसइंड बैंक के साथ एक्सिस बैंक ने भी लोगों को प्रमुख इंडेक्स से ज्यादा रिटर्न दिया. आईटी सेक्टर में इस हफ्ते निवेशकों की जमकर कमाई करायी, सेक्टर की स्मॉलकैप कंपनी एचसीएल इंफोसिस्टम्स 33 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ी है, वहीं रैम्को सिस्टम्स में 20 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी दर्ज हुई है. मेटल सेक्टर में एनएमडीसी एक हफ्ते के दौरान 7.5 प्रतिशत बढ़ गया है.