उच्चतम न्यायालय UPI डेटा से संबंधित याचिका पर 23 नवंबर को करेगा सुनवाई

उच्चतम न्यायालय UPI डेटा से संबंधित याचिका पर 23 नवंबर को करेगा सुनवाई

नयी दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को कहा कि वह राज्यसभा सदस्य बिनय विश्वम द्वारा दायर याचिका पर 23 नवंबर को सुनवाई करेगा। याचिका में रिजर्व बैंक को नियमन तैयार करने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि ‘यूपीआई प्लेटफार्म’ पर एकत्र डेटा का भुगतान प्रक्रिया के अलावा किसी अन्य उद्देश्य के लिये इस्तेमाल नहीं हो। यह मामला सुनवाई के लिए प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे और न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना एवं न्यायमूर्ति वी रामासुब्रमणियन की पीठ के समक्ष आया। पीठ ने इसे अगले सप्ताह सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया है। 

न्यायालय ने 15 अक्टूबर को याचिका पर केंद्र, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई), नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) और गूगल इंक, फेसबुक इंक, व्हाट्सएप और अमेजन इंक सहित अन्य से जवाब मांगा था। भाकपा नेता विश्वम ने रिजर्व बैंक और एनपीसीआई को निर्देश देने का अनुरोध किया है जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि ‘यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस’ (यूपीआई) प्लेटफॉर्म पर एकत्र डेटा को किसी भी परिस्थिति में उनकी मूल कंपनी या किसी अन्य तीसरे पक्ष के साथ साझा नहीं किया जाए। 

याचिका में दावा किया गया है कि भारत में यूपीआई भुगतान प्रणाली का विनियमन रिजर्व बैंक और एनपीसीआई द्वारा किया जा रहा है लेकिन दोनों अपने वैधानिक दायित्वों को पूरा करने और उपयोगकर्ताओं के संवेदनशील डेटा की सुरक्षा के बदले विदेशी संस्थाओं को भारत में अपनी भुगतान सेवाएं संचालित करने की अनुमति दे रहे हैं तथा भारतीय उपयोगकर्ताओं के हितों के साथ समझौता कर रहे हैं। इसमें दावा किया गया है कि रिजर्व बैंक और एनपीसीआई ने ‘चार बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों के तीन सदस्यों अमेजन, गूगल और फेसबुक  व्हाट्सएप (बीटा फेज) को यूपीआई प्रणाली में बिना ज्यादा जांच के अनुमति दी है। याचिका में कहा गया है कि यह यूपीआई के दिशा-निर्देशों और रिजर्व बैंक के नियमों का उल्लंघन है।


वाहन चालकों को झटका! फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

वाहन चालकों को झटका! फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

आज डीजल और पेट्रोल दोनों की कीमतों में वृद्धि  हुई है। सरकारी तेल कंपनियों की ओर से डीजल और पेट्रोल की कीमतें बढी है। आज  डीजल की कीमत में 18 से 20 पैसे तो पेट्रोल की कीमत भी 15 पैसे से 17 पैसे तक बढ़ी हैं। तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत 17  पैसे तक और डीजल की कीमत 20 पैसे तक बढ़ी है। बुधवार को राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल 82.49 रुपए प्रति लीटर और डीजल 72.65 रुपए प्रति लीटर रहा। इंडियन ऑयल के अनुसार 3 दिसंबर को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमत इस प्रकार है।

इस तरह जानें कीमत
खबरों के अनुसार आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमत इस प्रकार है। पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

आप अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते है। इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं।

इन शहरों में ये है कीमतें
दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें पूर्ववत क्रमश: 82.34 रुपये, 83.87 रुपये, 89.02 रुपये और 85.31 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई हैं। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी पूर्ववत क्रमश: 72.42 रुपये, 75.99 रुपये, 78.97 रुपये और 77.84 रुपये प्रति लीटर पर बने हुए हैं।

इस आधार पर रोज बदलती है कीमतें
प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

दाम लगभग दोगुना
पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल  और डीजल के रेट तय करती हैं।


विटामिन-सी से भरपूर आंवला आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद, जाने अनेक फायदे       केसर के सेवन से आपको मिलेगा स्वास्थ्य से जुड़ी इन समस्याओं से छुटकारा       यहां जानिए, बेलपत्र से होने वाले यह स्वास्थ्य लाभ?       OMG! इस एक्ट्रेस की रफ्तार ने उड़ाई बॉलीवुड एक्ट्रेस की नींद       सलमान खान की इस फिल्म का बनेगा सीक्वल       सर्दियों इस घरेलू उपाय द्वारा पाए सर्दी-जुकाम से छुटकारा       मूंग की दाल खाने से हमारे स्वास्थ्य को होते है यह बड़े - बड़े फायदे       ‘भाग बीनी भाग’ बहुत ही चार्मिंग शो है: स्वरा भास्कर       Bigg Boss 14 : रुबीना दिलैक से लडाई के बाद घर से बाहर निकलीं ये एक्ट्रेस       स्किन टाइट जींस पहनने से आपके स्वास्थ्य को हो सकते है यह बड़े नुकसान       रिया चक्रवर्ती के भाई शौविक को मिली जमानत       क्रोनिक किडनी रोग से पीड़ित लोग करे इन चीजों का सेवन, जाने       एप्पल साइडर सिरके से स्वास्थ्य को होते है यह बड़े लाभ, जाने       ड्रग्स केस में जमानत मिलने के बाद भारती सिंह और हर्ष ने की आदित्य के रिसेप्शन में ये...       लौकी के जूस का सेवन करने से आपके स्वास्थ्य को होंगे यह बड़े फायदे       लहसुन खाने से बढ़ सकती है आपकी यह बीमारियां, जाने       मम्मी बनने के बाद फिर छाई हरियाणवी क्वीन, सपना चौधरी का नया गाना Katal रिलीज       इन घरेलू उपायों को अपनाकर करे सरलता से पथरी को खत्म       थायराइड की बीमारी से बचने के लिए जाने यह लक्षण व ऐसे करे बचाव       कोरोना के दौरान अवसाद से बाहर आने के लिए जाने यह कारगर तरीके