भारतीय स्टेट बैंक म्‍यूचुअल फंड ने लॉन्च किया नया इंवेस्‍टमेंट प्‍लान

भारतीय स्टेट बैंक म्‍यूचुअल फंड ने लॉन्च किया नया इंवेस्‍टमेंट प्‍लान

भारतीय स्टेट बैंक म्यूचुअल फंड ने एक ऐसा इंवेस्टमेंट प्लान लॉन्च किए है. 'एसबीआई मैग्‍नम चिल्‍ड्रंस बेनीफिट फंड इंवेस्टमेंट ऑप्शन' नाम से लॉन्च किए गए इस प्लान में निवेश करके बच्चों के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं. इस इंवेस्टमेंट प्लान को सब्सक्रिप्शन के लिए 8 सितंबर को खोला जाएगा व 22 सितंबर को बंद कर दिया जाएगा.

आपकी पूंजी का 100% हिस्‍सा ईटीएफ में किया जा सकता है निवेश
ये फंड आपकी पूंजी का कम से कम 65 प्रतिशत से लेकर 100 प्रतिशत तक इक्विटी एक्‍सचेंज्‍ड ट्रेडेड फंड्स (ETFs) में निवेश करेगा. निवेश का 35 प्रतिशत तक हिस्‍सा इंटरनेशनल इक्विटी (International Equities) व 20 प्रतिशत गोल्‍ड ईटीएफ (Gold ETFs) में निवेश किया जा सकता है. डेट फंड (Debt Funds) में निवेश के लिए ये ट्रिपल-ए रेटेड सिक्‍योरिटी में पैसा लगाएगा. वहीं, 10 प्रतिशत हिस्‍सा इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर इंवेस्टमेंट फंड में लगा सकता है.

रहेगा 5 वर्ष का लॉक इन पीरियड
'एसबीआई मैग्‍नम चिल्‍ड्रंस बेनिफिट फंड इंवेस्‍टमेंट ऑप्‍शन' का लॉक-इन पीरियड 5 वर्ष का है. यानी इस फंड में किए गए निवेश को 5 वर्ष या बच्‍चे के 18 वर्ष के होने तक नहीं निकाला जा सकेगा. बच्चे के 18 वर्ष का होने पर आप पैसा निकाल सकते हैं.

बच्‍चे या बच्‍चे के साथ ज्‍वाइंट एकाउंट से किया जा सकता है निवेश
एसबीआई का ये नया फंड 1 से लेकर 14 वर्ष तक की आयु के बच्‍चों के लिए बहुत बढ़िया है. कोई भी पेरेंट बच्‍चे के एकाउंट या बच्‍चे के साथ ज्‍वाइंट एकाउंट से इस फंड में निवेश कर सकते हैं. इसके बाद माता-पिता बच्‍चे के 18 वर्ष के होने तक इसे मैनेज करेंगे। इसके बाद एकाउंट फ्रीज हो जाएगा. जब बच्‍चा केवाईसी (KYC) की प्रक्रिया पूरी कर लेगा तो एकाउंट फिर से एक्टिव हो जाएगा। इसके बाद बच्‍चा खुद इस स्‍कीम के लिए म्‍यूचुअल फंड फोलियो को ऑपरेट कर सकता है.

इसमें निवेश करना रहेगा सही
एक्सपर्ट के अनुसार एसआईपी में लम्बे समय के लिए निवेश करके कोई वित्तीय लक्ष्यों को पाया जा सकता है. ये फंड यंग माता -पिता के लिए बहुत शानदार साबित होने कि सम्भावना है क्योंकि वे इसके जरिए सरलता से बच्चे की पढ़ाई या विवाह लिए फंड जुटा सकते हैं.

भारतीय स्टेट बैंक फंड्स ने 1 वर्ष में दिया 10% से ज्यादा का रिटर्न
अगर हम भारतीय स्टेट बैंक म्‍यूचुअल फंड स्कीम्स की बात करें तो इसकी सभी स्कीम्स ने बीते एक वर्ष में 10 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न दिया है. ऐसे में इस स्कीम में निवेश करना ठीक विकल्प होने कि सम्भावना है.