RBI ने PNB, DMRC, PhonePe को दिया बड़ा झटका

RBI ने PNB, DMRC, PhonePe को दिया बड़ा झटका

मुंबईः आरबीआई (Reserve bank of india) ने पीएनबी (Punjab National Bank), सोडेक्सो (Sodexo) और फोनपे (PhonePe) समेत छह इकाइयों पर नियामकीय दिशानिर्देशों के उल्लंघन को लेकर 5.78 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है भारतीय रिजर्व बैंक ने भुगतान और निपटान प्रणाली कानून, 2007 की धारा 30 के अनुसार इन इकाइयों पर नियामकीय दिशानिर्देशों का अनुपालन नहीं करने को लेकर जुर्माना लगाया है

इन 6 इकाइयों को भरना पड़ेगा हर्जाना
पंजाब नेशनल बैंक को छोड़कर शेष पांचों गैर-बैंक प्रीपेड भुगतान उत्पाद (पीपीआई) जारी करने वाली इकाइयां हैं पीपीआई का उपयोग चीज और सेवाओं की खरीद के साथ दोस्तों, संबंधियों आदि को पैसा देने-लेने में किया जाता है भारतीय रिजर्व बैंक ने सोडेक्सो एसवीसी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, मुत्थूट व्हीकल एंड एसेट फाइनेंस लिमिटेड (Muthoot Vehicle & Asset Finance Ltd), क्विक सिलवर सोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, फोनपे प्राइवेट लिमिटेड, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड और पंजाब नेशनल बैंक पर जुर्माना लगाया है

Sodexo पर 2 करोड़ और PNB पर 1 करोड़ का जुर्माना
सोडेक्सो पर सर्वाधिक 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है जबकि पीएनबी और क्विक सिलवर सोल्यूशंस पर 1-1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया वहीं फोनपे पर 1.39 करोड़ रुपये और मुत्थूट व्हीकल एंड एसेट फाइनेंस पर 34.55 करोड़ रुपये तथा दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन पर 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है


नौकरी पर बड़ा ऐलान, कोरोना में गई जॉब तो ऐसे करें आवेदन

नौकरी पर बड़ा ऐलान, कोरोना में गई जॉब तो ऐसे करें आवेदन

नई दिल्‍ली। देश में कोरोना महामारी के संकट की वजह से बीते साल 2020 में नौकरी गंवाने वाले लोगों के लिए सरकार ने बड़ा ऐलान करते हुए राहत दी है। सरकार की तरफ से मार्च 2020 के बाद से दिसंबर 2020 तक जिन लोगों ने नौकरी गंवाई है उनको 40 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद दी गई है। बता दें, ये मदद कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम (Employee State Insurance Corporation) की तरफ से पंजीकृत कामगारों को 50 प्रतिशत बेरोजगारी लाभ (Unemployment Benefit) के रूप में दी गई है।

योजना को जून 2021 तक बढ़ा दिया
ऐसे में कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम (ESIC) में इंश्‍योरेंस कमिश्‍नर, रेवेन्‍यू एंड बेनिफिट, एम के शर्मा ने बताया कि बीते साल कोरोना महामारी की वजह से बड़ी संख्‍या में लोग बेरोजगार हो गए थे। जिसे देखते हुए श्रम मंत्रालय की तरफ से अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना (Atal Beemit Vyakti Kalyan Yojana) शुरू की गई थी।

जिसके चलते दिसंबर 2020 तक इस योजना में देशभर से आवेदन आए हैं। इनमें से 55 हजार लोगों को इस योजना का लाभ दिया जा चुका है। साथ ही इन लोगों को तीन महीने तक सैलरी का 50 प्रतिशत हिस्‍सा भी दिया जा रहा है।

जानकारी देते हुए एम के शर्मा कहते हैं कि सरकार की तरफ से इसके नियम बदलने और मिलने वाले लाभ की राशि बढ़ाकर सैलरी का 50 फीसदी करने के बाद बेरोजगार (Unemployed) हुए लोगों का अच्‍छा रुझान भी देखने को मिल रहा है। करीब 1500 आवेदन रोजाना आ रहे हैं। चूंकि अभी इस योजना को जून 2021 तक बढ़ा दिया गया है।

बेराजगार व्‍यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकते
तो अब ऐसे में 6 महीने तक और इसमें आवेदन करने का मौका लोगों के पास है। और इसके साथ ही इस योजना के लिए नियमों में भी ढिलाई दी गई है। जिससे बिना एम्‍पलॉयर की मंजूरी लिए भी कोई भी बेराजगार व्‍यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

देश में महामारी कोरोना की वजह से हजारों लोगों ने अपना रोजगार गंवा दिया। जिसे देखते हुए केंद्रीय श्रम मंत्रालय के अधीन ईएसआईसी के तहत अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना शुरू की गई।

सरकार की इस योजना के तहत ईएसआईसी के तहत लाभ पाने वाले वे सभी लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं जो कोरोना काल में बेरोजगार हो गए हैं। देशभर में ईएसआईसी के तहत लाभार्थियों की संख्‍या साढ़े तीन करोड़ है। जिनमें से कुछ लोगों की कोरोना और लॉकडाउन के दौरान नौकरियां चली गई थीं या कंपनियां बंद हो गई थीं।

आवेदन के लिए ये करें
तो ध्यान दीजे कि अगर आपकी नौकरी भी कोरोना काल के दौरान चली गई थी और नौकरी जाने तक आप वेतन में से ईएसआईसी कटवाते थे तो आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इसके लिए जरूरी है कि बीमित व्यक्ति ने नौकरी जाने से पहले कम से कम 2 साल तक नौकरी की हो और अंशदान की अवधि में कम से कम 78 दिन अंशदान किया हो। वहीं पीड़ित व्यक्ति को क्लेम नौकरी जाने के 30 दिन के अंदर करना होगा। और इसके लिए क्लेम फॉर्म को सीधे ESIC ब्रांच कार्यालय को ऑनलाइन जमा किया जा सकता है।

फिर इसके साथ ही ESIC की वेबसाइट पर जाकर अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। और फॉर्म मिलने के 15 दिन के अंदर क्लेम का पैसा बीमित व्यक्ति के बैंक खाते में आ जाएगा। इसमें व्यक्ति की पहचान करने के लिए आधार का इस्तेमाल होगा।


राजस्थान रॉयल्स ने स्टीव स्मिथ को किया रिलीज, संजू सैमसन होंगे टीम के नए कप्तान       केदार जाधव समेत ये खिलाड़ी हुए बाहर, सुरेश रैना को IPL 2021 के लिए CSK ने किया रिटेन       भुवनेश्वर कुमार समेत सभी बड़े खिलाड़ियों को सनराइजर्स ने किया रिटेन       57 खिलाड़ी हुए रिलीज, देखिए पूरी लिस्ट और नीलामी में कितने पैसे लेकर उतरेंगी टीमें       लसिथ मलिंगा ने IPL से लिया संन्यास, मुंबई इंडियंस के रिटेन खिलाड़ियों में नहीं नाम       कोरोना की दूसरी लहर ने पुरुषों पर डाला ज्यादा प्रभाव, अध्‍ययन में किया गया दावा       कमला हैरिस ने US के उपराष्‍ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करके रचा इतिहास       अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनें जो बाइडेन, तस्वीरों में देखें शपथ ग्रहण समारोह       अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बने बाइडन, कहा- मैं सभी का राष्ट्रपति, जिन्होंने वोट नहीं दिया, उनका भी, मोदी ने दी बधाई       इनॉगरेेेेेशन सेरेमनी में लेडी गागा ने गाया राष्ट्रीय गान       लौटने का वादा कर ट्रंप ने व्हाइट हाउस छोड़ा, कहा...       मल्लिका शेरावत ने फिर बटोरी सुर्खियां, शेयर की ग्लैमरस तस्वीरें       सुरभि चंदना ने स्विमिंग पूल में की ऐसी मस्ती, वीडियो देख फैंस हुए मदहोश       किंग खान की लाडली बेटी सुहाना ने कुछ इस अंदाज में किया नए साल का स्वागत       अनन्या पांडे का दिखा दिलकश अंदाज, देखें वायरल तस्वीरें       बेहद कातिलाना नजर आई मल्ल‍िका शेरावत, तस्वीरें देख फैंस हुई मदहोश       काजल अग्रवाल ने हिमाचल की वादियों में कुछ इस अंदाज में नए साल की शुरुआत       इंस्टाग्राम पर देसी अवतार में अपनी तस्वीरें अपलोड कर इस एक्ट्रेस ने मचाया तहलका       नोरा फतेही के इस लेटेस्ट वीडियो ने सोशल मीडिया पर लगाई आग       बैकलेस मरून ड्रेस में उर्वशी रौतेला ने सोशल मीडिया पर ढाया कहर, तस्वीरों में देखें कातिलाना अंदाज