प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी बोले- डिजिटल बैंक आज वास्तविकता, फिनटेक को क्रांति में बदलने का समय

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी बोले- डिजिटल बैंक आज वास्तविकता, फिनटेक को क्रांति में बदलने का समय
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को 'इन्फिनिटी फोरम' का उद्घाटन किया. इस मौका पर उन्होंने संबोधित करते हुए बोला कि मुझे इस फोरम का उद्घाटन करते हुए बहुत खुशी हो रही है. उन्होंने बोला कि बिना किसी भौतिक शाखा ऑफिस के पूरी तरह से डिजिटल बैंक आज एक वास्तविकता है और एक दशक से भी कम समय यह आम बात हो सकती है. इसके साथ ही उन्होंने बोला है कि अब फिनटेक को क्रांति में बदलने का समय आ गया है.
हम बहुत आगे पहुंच गए 
पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान बोला कि पिछले वर्ष हिंदुस्तान में मोबाइल भुगतान ने पहली बार एटीएम नकद निकासी को पार कर लिया. मुद्रा का इतिहास जबरदस्त विकास दिखाता है. जैसे-जैसे मनुष्य विकसित हुआ, वैसे-वैसे हमारे लेन-देन का ढंग में भी बदलाव आया. चीज विनिमय प्रणाली से धातुओं तक, सिक्कों से लेकर नोटों तक, चेक से लेकर कार्ड तक. आज हम बहुत आगे आकर यहां तक पहुंच गए हैं.

फिनटेक क्रांति का आ गया समय
पीएम ने इस मौका पर बोलते हुए बोला कि अब फिनटेक पहल को फिनटेक क्रांति में बदलने का समय आ गया है. एक क्रांति जो देश के हर एक नागरिक को वित्तीय सशक्तिकरण प्रदान करती है. उन्होंने बोला कि हम अपने अनुभवों और जानकार ता को दुनिया के साथ साझा करने और उनसे सीखने में भी विश्वास करते हैं. हमारे डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर सॉल्यूशंस पूरे विश्व के नागरिकों के जीवन को बेहतर बना सकते हैं.

Youtube के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो बना Baby Shark

Youtube के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो बना Baby Shark

विस्तार वैसे तो यूट्यब पर हर रोज लाखों वीडियोज पब्लिश होते हैं, लेकिन कुछ वीडियोज ऐसे होते हैं जो इतिहास बना देते हैं। इन्हीं में से एक वीडियो है Baby Shark जिसने इतिहास बना दिया है। Baby Shark यूट्यूब के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो है। 

Baby Shark वीडियो को 10 बिलियन यानी 100 करोड़ व्यूज मिले हैं। इससे पहले यूट्यूब पर किसी वीडियो को इतने व्यूज नहीं मिले हैं। Baby Shark के बाद दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो Despacito है जिसे 7.7 बिलियन व्यूज मिले हैं।

बेबी शार्क को दक्षिण कोरिया की एजुकेशनल इंटरटेनमेंट फर्म Pinkfong ने प्रोड्यूस किया है। इसमें कोरियन अमेरिकन सिंगर Segoine ने अपनी आवाज दी है। बेबी शार्क को 2016 में यूट्यूब पर अपलोड किया गया था। पिछले साल नवंबर में इस वीडियो को 7.04 बिलियन व्यूज मिले थे