एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए मैसेज रिएक्शन फीचर रिलीज करने जा रहा है व्हाट्सएप

एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए मैसेज रिएक्शन फीचर रिलीज करने जा रहा है व्हाट्सएप

मेटा के स्वामित्व वाले लोकप्रिय मैसेजिंग एप्लिकेशन व्हाट्सएप ने अपने बीटा चैनल पर अपने एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए एक नया अपडेट शुरू किया है, जिससे पता चलता है कि कंपनी अपने एंड्रॉइड ऐप के लिए संदेश प्रतिक्रिया सूचनाओं पर काम कर रही है। मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने अपने बीटा चैनल पर अपने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए 2.21.24.8 अपडेट रोल आउट किया है, जिससे पता चलता है कि कंपनी अपने एंड्रॉइड ऐप के लिए मैसेज रिएक्शन नोटिफिकेशन पर काम कर रही है, जिससे मैसेजिंग ऐप यूजर्स को चैट में मदद मिलती है। आपको संदेशों का जवाब देने की अनुमति देगा। उपयोगकर्ता या तो किसी संदेश का उत्तर सबमिट कर सकते हैं या विशेष इमोजी के साथ संदेश का उत्तर दे सकते हैं जो इस फ़ंक्शन में प्रदर्शित होते हैं, जो इंस्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर पर उपलब्ध इमोजी के समान है। वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए लगातार नए-नए फीचर पेश कर रहा है। कंपनी अपने यूजर्स को बेहतर चैटिंग एक्सपीरियंस देने के लिए एक खास फीचर पर काम कर रही है।

कुछ दिनों पहले कंपनी ने व्हाट्सएप एंड्रॉइड बीटा यूजर्स के लिए व्हाट्सएप 2.21.24.8 बीटा वर्जन जारी किया था। यह नया फीचर यूजर्स को किसी भी मैसेज पर रिएक्ट करने का ऑप्शन देगा। व्हाट्सएप बीटाइंफो (WABetaInfo) ने नए फीचर से जुड़े कुछ स्क्रीनशॉट भी शेयर किए हैं। इससे साफ पता चलता है कि यह फीचर बीटा वर्जन में पहले ही जारी किया जा चुका है। अब व्हाट्सएप यूजर्स इस नए फीचर के लॉन्च होने का इंतजार कर रहे हैं। व्हाट्सएप बीटाइन्फो की एक रिपोर्ट के हिस्से के रूप में साझा किए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार, संदेश प्रतिक्रियाएं ऐप पर उपलब्ध टेक्स्ट के ठीक नीचे दिखाई देंगी। रिएक्शन फीचर सबसे अधिक व्यक्तिगत और समूह चैट दोनों के लिए उपलब्ध होगा। इसका मतलब यह है कि प्लेटफॉर्म पर टेक्स्ट मैसेज का जवाब गुमनाम नहीं होगा और ग्रुप के सभी सदस्य मैसेज और शेयर किए गए इमोजी को देख और रिएक्ट कर सकेंगे।

चूंकि यह सुविधा अभी भी प्रगति पर है, कंपनी व्यापक रोलआउट के हिस्से के रूप में उपलब्ध कराए जाने से पहले कुछ और बदलाव पेश कर सकती है। हालाँकि वेबसाइट पर साझा किया गया स्क्रीनशॉट एक iOS डिवाइस से लिया गया है, लेकिन यह पुष्टि की गई है कि रोलआउट हो जाने के बाद Android बीटा उपयोगकर्ताओं को भी यह सुविधा मिल जाएगी। हाल ही में, एक रिपोर्ट में कहा गया था कि व्हाट्सएप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जो यूजर्स को अपने "पिछली बार देखे गए" स्टेटस को विशिष्ट लोगों से छिपाने की अनुमति देगा। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप के बीटा संस्करण में अब विशिष्ट लोगों से आपकी "अंतिम बार देखी गई" स्थिति को छिपाने का विकल्प है।

व्हाट्सएप मैसेंजर, या बस व्हाट्सएप, मेटा प्लेटफॉर्म के स्वामित्व वाली एक अमेरिकी फ्रीवेयर, क्रॉस-प्लेटफॉर्म सेंट्रलाइज्ड इंस्टेंट मैसेजिंग (आईएम) और वॉयस-ओवर-आईपी (वीओआईपी) सेवा है। यह उपयोगकर्ताओं को पाठ संदेश और ध्वनि संदेश भेजने, ध्वनि और वीडियो कॉल करने और चित्र, दस्तावेज़, उपयोगकर्ता स्थान और अन्य सामग्री साझा करने की अनुमति देता है। व्हाट्सएप का क्लाइंट एप्लिकेशन मोबाइल उपकरणों पर चलता है, लेकिन इसे डेस्कटॉप कंप्यूटर से भी एक्सेस किया जा सकता है, जब तक कि उपयोगकर्ता का मोबाइल डिवाइस डेस्कटॉप ऐप का उपयोग करते हुए इंटरनेट से जुड़ा हो।


सिर्फ एक हफ्ते में मिला 33 प्रतिशत से ज्यादा रिटर्न

सिर्फ एक हफ्ते में मिला 33 प्रतिशत से ज्यादा रिटर्न

शुक्रवार को खत्म हुआ शेयर बाजार का हफ्ता बढ़त का हफ्ता रहा है. इस दौरान प्रमुख इंडेक्स में एक प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त रही है, हालांकि स्टॉक्स के अलग अलग प्रदर्शन पर नजर डालें तो इस हफ्ते निवेशकों को 33 प्रतिशत तक का रिटर्न मिला है. वैसे बाजार में कई अन्य छोटी कंपनियों के स्टॉक्स में इससे ऊंचे रिटर्न भी मिले हैं. हालांकि छोटी कंपनियों में तेज उतार-चढ़ाव को देखते हुए हम यहां पर सिर्फ बीएसई 500 कंपनियों के प्रदर्शन को ही दे रहे हैं. जानिये मार्केट के अलग अलग सेग्मेंट में कहां हुई निवेशकों की कमाई

शेयर बाजार में इस हफ्ते कमाई से जुड़ी खास बातें

  1. बीएसई 500 में शामिल 11 स्टॉक्स में 10 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली है.
  2. सबसे ज्यादा बढ़त वोडाफोन आईडिया में दर्ज हुई है. स्टॉक एक हफ्ते में 33 प्रतिशत बढ़ गया है.
  3. गुजरात फ्लोकैमिकल्स एक हफ्ते में 21 प्रतिशत और आईएफसीआई 14 प्रतिशत बढ़ा है
  4. वहीं बीएसई 500 में करीब 100 स्टॉक्स ऐसे रहे हैं जिनका हफ्ते का रिटर्न 4 प्रतिशत से ज्यादा रहा.
  5. बीएसई पर लिस्टेड सभी कैटेगरी की कंपनियों में सबसे ज्यादा तेजी श्रीजी ट्रांस लॉजिस्टिक्स में रही है जो सिर्फ एक हफ्ते में 91 प्रतिशत तक बढ़ गया .

कैसा रहा दिग्गज कंपनियों का प्रदर्शन

सेंसेक्स में शामिल 18 कंपनियां हफ्ते के दौरान बढ़त के साथ बंद हुई हैं. इसमें से भी एचसीएल टेक, टीसीएस और इंडसइंड बैंक में एक हफ्ते के दौरान 5 प्रतिशत से ज्यादा तेजी दर्ज हुई. यानि इन स्टॉक्स में निवेशकों ने सिर्फ एक हफ्ते के दौरान सरकारी बैंकों के एक साल के एफडी रेट्स से ज्यादा रिटर्न पा लिया है. इसके साथ ही बीएसई 100 में सबसे ज्यादा 7.48 प्रतिशत का रिटर्न बजाज होल्डिंग्स ने दिया है.

कैसा रहा सेक्टर का प्रदर्शन

ऑटो सेक्टर में इस हफ्ते सबसे आगे कमिंस इंडिया रही. कंपनी का स्टॉक एक हफ्ते में 5.35 प्रतिशत बढ़ा है. वहीं बैंकिग सेक्टर में इंडसइंड बैंक के साथ एक्सिस बैंक ने भी लोगों को प्रमुख इंडेक्स से ज्यादा रिटर्न दिया. आईटी सेक्टर में इस हफ्ते निवेशकों की जमकर कमाई करायी, सेक्टर की स्मॉलकैप कंपनी एचसीएल इंफोसिस्टम्स 33 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ी है, वहीं रैम्को सिस्टम्स में 20 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी दर्ज हुई है. मेटल सेक्टर में एनएमडीसी एक हफ्ते के दौरान 7.5 प्रतिशत बढ़ गया है.