Mercedes-Maybach GLS600 भारत में हुई लांच, जानें कीमत

Mercedes-Maybach GLS600 भारत में हुई लांच, जानें कीमत

जर्मनी की लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी मर्सिडीज़ ने भारत में आज अपनी अल्ट्रा लग्जरी एसयूवी Maybach GLS600 को 2.43 करोड़ रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लांच कर दिया है। बता दें, GLS600 मर्सिडीज-मेबैक लाइन-अप में ब्रांड की पहली एसयूवी है, जिसे पहली बार वर्ष 2019 में विश्व स्तर पर पेश किया गया था। हालांकि, इस कार को पिछले साल से अन्य कई अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जा चुका है। जिसके बाद आज भारत में इसे लांच कर दिया गया है।

क्रोम एक्सटीरियर: Mercedes-Maybach GLS600 भारतीय बाजार में लांच किया गया Mercedes-Maybach GLS600 वैरिएंट को शानदार क्रोम फिनिश दी गई है। इस अल्ट्रा-लक्जरी एसयूवी में कार के स्टैंडर्ड मॉडल की तुलना में कई बदलाव किये गए हैं। GLS600 मेबैक में क्रोम से लैस कई बाहरी ट्रिम पार्ट हैं। इसमें बड़े वर्टिकल स्लेट ग्रिल, विंडो लाइन, साइड-स्टेप, फ्रंट और रियर बंपर पर डिजाइन एक्सेंट, रूफ रेल और एग्जॉस्ट टिप्स शामिल हैं। इस प्रीमियम लक्ज़री SUV में बड़े 22-इंच या 23-इंच ब्रश वाले मल्टी-स्पोक व्हील्स, एक ड्यूल-टोन पेंट स्कीम शामिल है।

Mercedes-Maybach GLS600 लग्जरी प्रीमियम एसयूवी कंपनी की स्टैंडर्ड एसयूवी के मुकाबले अल्ट्रा लग्जरी है, यही कारण है कि मेबैक जीएलएस 600 की कीमत स्टैंडर्ड जीएलएस एसयूवी से काफी अधिक है। मेबैक जीएलएस की अधिक कीमत का एक और कारण यह भी है कि इसे सीबीयू (completely built-up) के जरिये बेची जाएगी। इस वजह से भी इसकी कीमत में काफी वृद्धि की गई है। मर्सिडीज-मेबैक जीएलएस 600 लैंड रोवर रेंज रोवर, बेंटले बेंटायगा, रोल्स-रॉयस कलिनन, आदि के लिए एक प्रतिद्वंद्वी के रूप में पेश की गई है।

इंजन और स्पीड : Mercedes-Maybach GLS600 में 4.0-लीटर V8 इंजन दिया गया है। जो किअधिकतम 550bhp की पावर और 730Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। इस इंजन में एक एकीकृत EQ बूस्ट स्टार्टर-जनरेटर भी है जो 21bhp और 249Nm टार्क का सपोर करता है। GLS600 के इस इंजन को 9G-TRONIC ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा जाएगा। वहीं स्पीड की बात करें तो मेबैक GLS600 4.9 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है, और इसकी टॉप स्पीड 250 किमी प्रति घंटे की तय की गई है।


रेलवे ने आज कम Train को किया कैंसिल, List में चेक कर ही निकलें घर से

रेलवे ने आज कम Train को किया कैंसिल, List में चेक कर ही निकलें घर से

Indian Railways ने 23 जुलाई 2021 को 40 ट्रेनों का रूट बदल दिया है या फिर उन्‍हें Partially Cancel कर दिया है। Covid Mahamari के दौरान यात्रियों की सहूलियत के लिए कुछ Special Train चलाई गई हैं। हालांकि बीते साल मार्च से ही रेलवे ने नियमित ट्रेनों का संचालन बंद कर रखा है। वैसे सामान्‍य दिनों में Indian Railways रोजाना करीब 12,600 ट्रेनें चलाता था। इसमें 2 करोड़ से ज्‍यादा यात्री सफर करते थे।

Indian railways समय-समय पर पटरियों और दूसरे मरम्‍मती कामों के कारण कई बार ट्रैफिक ब्लॉक करता है, जिससे ट्रेनों की आवाजाही बेहतर होती है। इसके लिए कुछ ट्रेनों को कैंसिल या उनका रूट बदलना पड़ता है। कभी कभार मरम्‍मती काम के कारण Train Time भी बदला जाता है। इन Train के बारे में रेलवे अपनी ट्रेन इनक्‍वायरी की वेबसाइट पर Cancel Train List भी जारी करता है। इससे यात्रियों को काफी सहूलियत होती है। वे समय रहते अपनी यात्रा में रद्दोबदल कर सकते हैं।

Indian railways जिन ट्रेनों को कैंसिल करता है, उनकी जानकारी यात्रियों को दी जाती है। इसके लिए रेलवे स्टेशनों पर अनाउंसमेंट के जरिए भी बताया जाता है। Indian railways के इनक्‍वायरी नंबर 139 सर्विस पर SMS कर भी ट्रेनों का स्‍टेटस जाने सकते हैं। जिन ट्रेनों को कैंसिल किया गया है उनका टिकट रद्द कर पूरा रिफंड ले सकते हैं।