रेटिंग एजेंसी इकरा का अनुमान, चालू वित्त वर्ष में 9.5% घट सकती है देश की जीडीपी

रेटिंग एजेंसी इकरा का अनुमान, चालू वित्त वर्ष में 9.5% घट सकती है देश की जीडीपी

मुंबई। देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में चालू वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही जुलाई-सितंबर में 9.5 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है। यह पहली तिमाही अप्रैल-जून में 23.9 प्रतिशत प्रतिशत की गिरावट की तुलना में कम है। रेटिंग एजेंसी इक्रा ने बृहस्पतिवार को एक रिपोर्ट में यह कहा। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के जीडीपी आंकड़े 27 नवंबर को जारी करेगा। इक्रा के अनुसार सालाना आधार पर जीडीपी (2011-12 के स्थिर मूल्य पर) में 2020-21 की दूसरी तिमाही में गिरावट पहली तिमाही के मुकाबले घटकर 9.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है। पहली तिमाही में इसमें 23.9 प्रतिशत की गिरावट आयी थी। गिरावट में कमी का कारण कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिये लगाये गये ‘लॉकडाउन’ के प्रभाव से अर्थव्यवस्था का धीरे-धीरे पुनरूद्धार के रास्ते पर वापस आना है। रेटिंग एजेंसी ने कहा कि स्थिर मूल्य पर सकल मूल्य वर्धन (जीवीए) में गिरावट 8.5 प्रतिशत अनुमानित है जबकि पहली तिमाही में इसमें 22.8 प्रतिशत की गिरावट आयी थी।

इक्रा की रिपार्ट के अनुसार जीवीए में गिरावट में कमी का कारण उद्योग, विनिर्माण और निर्माण तथा सेवा क्षेत्रों में पहली तिमाही के मुकाबले सुधार है। चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में उद्योग में 9.3 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान है जो पहली तिमाही मे 38.1 प्रतिशत थी। विनिर्माण और निर्माण क्षेत्रों के प्रदर्शन में सुधार से जीवीए में गिरावट कम हुई है। सेवा क्षेत्रों में 10.2 प्रतिशत गिरावट अनुमानित है जबकि पहली तिमाही में इसमें 20.6 प्रतिशत की गिरावट आयी थी। इक्रा की प्रधान अर्थशास्त्री अदिति नायर ने कहा कि विनिर्माण और निर्माण क्षेत्रों के अच्छे प्रदर्शन से चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में औद्योगिक जीवीए के प्रदर्शन में अपेक्षित सुधार होने की संभावना है। विनिर्माण से जुड़े विभिन्न क्षेत्रों में सितंबर तिमाही में मांग और मात्रा में सुधार दर्ज किये गये। हालांकि प्रदर्शन असंतुलित रहे हैं।

नायर के अनुसार विनिर्माण जीवीए में गिरावट चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में करीब 10 प्रतिशत हने का अनुमान है जबकि पहली तिमाही में इसमें 39.3 प्रतिशत की गिरावट आयी थी। उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि चालू वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही में असंगठित क्षेत्र का प्रदर्शन अभी साफ नहीं है और यह संभव है कि जीडीपी आंकड़े में इस क्षेत्र के प्रदर्शन की स्थिति पूरी तरह से प्रतिबिंबित नहीं हो। इसका कारण आकलन के स्तर पर कमी का होना है।’’ इक्रा का अनुमान है कि निर्माण जीवीए में गिरावट कम होकर दूसरी तिमाही में 12 प्रतिशत रह सकती है जो पहली तिमाही में 50.3 प्रतिशत थी। रिपोर्ट के अनुसर व्यापार, होटल, परिवहन, संचार और प्रसारण से जुड़ी सेवाओं से संबद्ध जीवीए में चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में करीब 25 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है जबकि पहली तिमाही अप्रैल-जून में इसमें 47 प्रतिशत की गिरावट आयी थी। रेटिंग एजेंसी ने यह भी कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में सरकारी खर्च में वृद्धि ने ‘लॉकडाउन’ तिमाही में जीडीपी में बड़ी गिरावट को थामा है। नायर के अनुसार कृषि, वानिकी और मत्स्यन क्षेत्र में जीवीए वृद्धि दूसरी तिमाही में 3 प्रतिशत रह सकती है। इसका कारण खरीफ फसल का अच्छा होना है।


3 दिसंबर को लॉन्च होगा दो सेल्फी कैमरे वाला इंफिनिक्स जीरो 8i, जानिए कीमत

3 दिसंबर को लॉन्च होगा दो सेल्फी कैमरे वाला इंफिनिक्स जीरो 8i, जानिए कीमत

इंफिनिक्स जीरो 8i Smart Phone हिंदुस्तान में 3 दिसंबर को लॉन्च होगा, कंपनी ने हाल ही में इसकी घोषणा की. इसे पिछले महीने पाक में 8GB रैम और 128GB स्टोरेज में लॉन्च किया गया था. फोन के इसी वैरिएंट को हिंदुस्तान में लॉन्च किए जाने की आशा है. खास बात यह है कि फोन में एक क्वाड रियर कैमरा सेटअप मिलेगा, जिसमें मेन कैमरे के तौर पर 48-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर होगा साथ ही फोन में सेल्फी के लिए दो लेंस दिए गए हैं. फोन ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो G90T प्रोसेसर पर कार्य करेगा.

कंपनी ने सोशल मीडिया पर इसकी घोषणा की है कि इंफिनिक्स जीरो 8i को इस वर्ष 3 दिसंबर को हिंदुस्तान में लॉन्च किया जाएगा. Smart Phone इंफिनिक्स जीरो 8 का ही अपग्रेड वैरिएंट है, जिसे अगस्त में लॉन्च किया गया था. कंपनी एक एंड्रॉयड टीवी और एक स्नोकोर-ब्रांडेड साउंडबार भी दिसंबर में लॉन्च कर सकती है, लेकिन अभी तक इसकी दिनांक ें सामने नहीं आई हैं.

इंफिनिक्स जीरो 8i: मूल्य (संभावित)

  • जब इंफिनिक्स Smart Phone को पिछले महीने पाक में लॉन्च किया गया था, तो इसके सिंगल वैरिएंट 8GB रैम, 128GB स्टोरेज मॉडल की मूल्य PKR 34,999 (यानी लगभग 16,300 रुपए) थी.
  • इसे ब्लैक डायमंड, ग्रीन डायमंड और सिल्वर डायमंड कलर ऑप्शन में लॉन्च किया गया है. आशा की जा सकती है कि फोन की मूल्य हिंदुस्तान में भी इतनी ही रखी जा सकती है और इन्ही कलर ऑप्शन में पेश किया जा सकता है.

इंफिनिक्स जीरो 8i: स्पेसिफिकेशन

  • इंफिनिक्स जीरो 8i में 6.85 इंच का फुल-एचडी प्लस डिस्प्ले है जिसमें सेल्फी कैमरा सेटअप के लिए डुअल पंच होल-पंच कट-आउट और 90Hz रिफ्रेश रेट है.
  • यह एंड्रॉयड 10 पर बेस्ड XOS7 त्वचा पर कार्य करता है. Smart Phone में 8GB रैम के साथ ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो G90T प्रोसेसर मिलेगा.
  • इसमें 4500mAh की बैटरी मिलेगा और सिक्योरिटी के लिए साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है.
  • कैमरे की बात करें तो, इंफिनिक्स जीरो 8i में क्वाड रियर कैमरा सेटअप है जिसमें 48-मेगापिक्सल का प्राइमरी लेंस है. इसमें अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस के साथ 8-मेगापिक्सेल सेंसर, 2-मेगापिक्सेल तीसरा सेंसर और एक एआई सेंसर भी है.
  • वीडियो कॉल और सेल्फी के लिए, Smart Phone में अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस के साथ 16-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और 8-मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर है.

Pakistan में बलात्कारियों को मिलेगी अब यह सजा       इस वजह के चलते China की तरफ से इस ऑस्ट्रेलियाई Journalist को मिल रही धमकियां       आज तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टकराएगा चक्रवाती तूफान 'निवार'       कोविड-19 मामलों की संख्या 92 लाख के पार, 7वें नंबर पर हिंदुस्तान       नगर निगम की इस लापरवाही से 8 वर्ष में भी नहीं बन पाया स्वीमिंग पूल       कारागार से विधानसभा वोट देने पहुंचे बाहुबली अनंत सिंह       आदिवासियों के जबरन धर्म बदलाव पर कठोर हुए मुख्यमंत्री शिवराज       यूपी में स्मार्ट मीटर कंज़्यूमर ओं से लिखित फीडबैक लेंगे बिजलीकर्मी       गोल्ड स्मगलिंग के आरोप में दो लोग गिरफ्तार       Rajasthan: आबकारी विभाग का सिपाही लापता       सोने की कीमतें 54 रुपए गिरकर 48,531 रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंची       3 दिसंबर को लॉन्च होगा दो सेल्फी कैमरे वाला इंफिनिक्स जीरो 8i, जानिए कीमत       Flipkart पर प्रारम्भ हो रही है Black Friday सेल, मिलेगा बम्पर डिस्काउंट       6000mAh बैटरी के साथ बजट मूल्य में लॉन्च हुआ Poco M3       1 जनवरी से मोबाइल नंबर में बिना ‘0’ लगाए नहीं हो पाएगी बात       पिता की मृत्यु के गम में डूबे सिराज, कोहली ने ऐसे बढ़ाया हौसला       इस क्रिकेटर को किया गया प्लेयर्स ऑफ डेकेड अवार्ड के लिए नामित       IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध नयी जर्सी में दिखेंगे टीम इंडिया के खिलाड़ी       आस्ट्रेलिया के विरूद्ध दो टेस्ट मैच नहीं खेल सकेंगे इशांत और रोहित       चेन्नईयिन एफसी ने जमशेदपुर एफसी को 2-1 से हराया, अनिरुद्ध थापा ने किया रिकॉर्ड गोल