इस महीने भी विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक बने हुए हैं शुद्ध खरीदार, अब तक कर चुके हैं 18,456 करोड़ रुपये का निवेश

इस महीने भी विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक बने हुए हैं शुद्ध खरीदार, अब तक कर चुके हैं 18,456 करोड़ रुपये का निवेश

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI) जनवरी महीने में भी शुद्ध खरीदार बने हुए हैं। एफपीआई ने जनवरी में अब तक भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 18,456 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इसका पीछे कारण है कि वैश्विक स्तर पर तरलता की स्थिति बेहतर बनी हुई है, जिस वजह से एफपीआई उभरते बाजारों में निवेश कर रहे हैं। डिपॉजटरी के आंकड़ों के अनुसार, एफपीआई ने एक से 22 जनवरी के दौरान शेयर बाजारों में 24,469 करोड़ रुपये का निवेश किया, जबकि उन्होंने ऋण या बांड बाजार से 6,013 करोड़ रुपये की निकासी की।

इस तरह समीक्षाधीन अवधि के दौरान एफपीआई का शुद्ध निवेश 18,456 करोड़ रुपये रहा। ग्रो के सह-संस्थापक एवं मुख्य परिचालन अधिकारी (COO) हर्ष जैन ने कहा, ‘‘भारतीय बाजारों में निवेश का प्रवाह जारी है। वैश्विक स्तर पर तरलता की स्थिति अच्छी होने के कारण विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक भारत जैसे उभरते बाजारों में निवेश कर रहे हैं।’’ इसके साथ ही बताया कि ऐसे भी संकेत मिल रहे हैं कि लॉकडाउन के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति में उम्मीद से बेहतर रिकवरी हुई है। इस वजह से भारत निवेशकों के लिए आकर्षक जगह बना हुआ है।

इस महीने में कुछ उभरते बाजारों में सकारात्मक एफपीआई निवेश रहा है। इस महीने में अब तक इंडोनेशिया में 80 करोड़ डॉलर, दक्षिण कोरिया में 32 करोड़ डॉलर, ताइवान में 2.3 अरब डॉलर और थाइलैंड में 11.3 करोड़ डॉलर का एफपीआई निवेश आया है।

इस महीने अब तक प्रदर्शन की बात करें, तो इंडोनेशिया, थाइलैंड, ब्राजील और रूस जैसे कुछ बाजारों को छोड़कर अधिकांश उभरते बाजारों ने सकारात्मक रिटर्न दिया है। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज में मुख्य निवेश रणनीतिकार वी वी विजयकुमार ने कहा कि आईटी, दूरसंचार और निजी वित्तीय क्षेत्र में उच्च वितरण आधारित खरीद इन क्षेत्रों के लिए एफपीआई वरीयता को दर्शाती है। आगे भी बढ़िया निवेश की उम्मीद है।

उन्होंने कहा, 'एफपीआई प्रवाह इस निरंतरता के पीछे प्रमुख वजह प्रचूर मात्रा में वैश्विक तरलता होना, विकसित देशों में काफी कम ब्याज दर का होना है और साथ ही बाजार की आम राय है कि प्रमुख केंद्रीय बैंकों की काफी आसान मौद्रिक नीति 2021 में भी जारी रहेगी।'


15 फरवरी को सैमसंग भारत में लॉन्च कर सकता है अपना नया स्मार्टफोन Samsung Galaxy F62

15 फरवरी को सैमसंग भारत में लॉन्च कर सकता है अपना नया स्मार्टफोन Samsung Galaxy F62

सैमसंग भारत में बहुत जल्द अपना नया स्मार्टफोन Samsung Galaxy F62 को लॉन्च करने जा रहा है। 


ये स्मार्टफोन 15 फरवरी 2021 को दोपहर 12 बजे  लॉन्च होगा अगर इस स्मार्टफोन के फीचर्स की बात करे तो इस स्मार्टफोन में 7000mAh की बैटरी दी जाएगी। 


इस स्मार्टफोन में FHD+ रिजोल्यूशन के साथ 6.7 इंच सुपर AMOLDE डिस्प्ले दिया जायेगा व्ही अगर इस स्मार्टफोन के कैमरे सेटअप की बात करे तो इस स्मार्टफोन में 64MP का प्राइमरी कैमरा दिया जायेगा।

इसके अलावा इसमें क्वाड कैमरा सेटअप के साथ साथ अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस, डेप्थ सेंसर और एक मेक्रो लेंस दिया जायेगा ये स्मार्टफोन एंड्रॉयड 11 बेस्ड OneUI 3.0 पर चल सकता है। 


लुटेरों ने ट्रेन पर बोला धावा, 6 बोगियों में यात्रियों से की जमकर लूटपाट       देश पर नया खतरा! ये आतंकी संगठन चर्चा में...       मराठी भाषा दिवस कार्यक्रम में बिना मास्क के दिखे राज ठाकरे, बोले...       14 मार्च तक स्कूल-कॉलेज और कोचिंग बंद, पुणे में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार       केजरीवाल ने कहा कि अंग्रेजों ने किसानों पर इतने जुल्म नहीं किए, BJP ने उन्हें भी पीछे छोड़ दिया       Tiger 3: सलमान खान, कटरीना कैफ और इमरान हाशमी ने पूजा में लिया भाग       Alaya Furniturewalla रुमर्ड बॉयफ्रेंड ऐश्वर्य ठाकरे के साथ फिर आई नजर       जब सबके सामने आलिया भट्ट-रणबीर कपूर गलती से करने वाले थे लिप-लॉक       इस एक्टर के खिलाफ जारी हुआ नोटिस, फिल्म 'रुस्तम' से जुड़ा हुआ है मामला       इस एक्ट्रेस की हमशक्ल निकली पाकिस्तानी महिला आमना इमरान       कोरोना से संक्रमित गर्भवती महिलाओं को नहीं है स्टिलबर्थ या गर्भपात का ख़तरा अधिक       कमर की चर्बी कम करने के साथ ही पाचन भी दुरुस्त रखेगा कटिचक्रासन       इन गलतियों के चलते नहीं बढ़ते हैं आपके बाल, अपनाएं ये उपाय       इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही हड्डियों को मजबूत करता है नारियल       वज़न कंट्रोल करने से लेकर दिल की सेहत का भी ख़्याल रखता है गुलकंद       हफ्ते में कितनी बार वजन नापना सही होता है, जानें       तेजी से वज़न कम कर रहे हैं तो उसके साइड इफेक्ट भी जान लीजिए नहीं तो...       तनाव के लिए रामबाण दवा है पुदीना, इस तरह से करें इस्तेमाल       अस्थमा और हायपरटेंशन के मरीज रोजाना करें यह योगासन, जानें       प्रदूषण की वजह से बढ़ रही हैं फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां